रोज सिर्फ 10 मिनट करें व्यायाम, फिटनेस में बदल जाएगा फैट

बच्चे और किशोरों को हफ्ते में तीन बार कम से कम 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए एरोबिक्स बढ़िया साधन है

<p>रोज सिर्फ 10 मिनट करें व्यायाम, फिटनेस में बदल जाएगा फैट</p>
जब हम हर काम उम्र के अनुसार करते हैं तो एक्सरसाइज के प्रति लापरवाही क्यों बरतते हैं? विशेषज्ञ कहते हैं कि उम्र के अनुसार खानपान और एक्सरसाइज की आदत डाल ली जाए तो लंबे समय तक हम स्वस्थ्य रह सकते हैं।
बच्चे करें 60 मिनट कसरत
बच्चे और किशोरों को हफ्ते में तीन बार कम से कम 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए एरोबिक्स बढ़िया साधन है। तेज चलना या दौड़ लगाना भी अच्छा विकल्प है।जिम्नास्टिक या पुश अप्स से आपका बच्चा कैलोरी को बर्न कर फिट बने रहने के अलावा अपनी मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है। बच्चों की हड्डियां जितनी ज्यादा मजबूत होंगी, वह उतने ही लंबे समय तक फिट भी रहेगा क्योंकि 40 साल के बाद हमारी हड्डियां कमजोर पडऩे लगती हैं। हफ्ते में तीन बार रस्सी कूदने और दौड़ लगाने से हड्डियों को भी मजबूत किया जा सकता है।
युवा करें दो घंटे व्यायाम
एक हफ्ते में कम से कम दो घंटे तक साधारण या फास्ट एरोबिक्स एक्टिविटी एक वयस्क के लिए जरूरी है।इसके अलावा हफ्ते में दो बार वेट ट्रेनिंग, जिसमें शरीर के सभी हिस्सों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज भी रूटीन में शामिल होना चाहिए। अगर आप हर रोज सिर्फ 10 मिनट भी व्यायाम को देते हैं, तो यह फैट को फिटनेस में बदलने के लिए पर्याप्त है। साधारण दिनचर्या में आप तेजी से चलकर, जॉगिंग, एरोबिक्स, साइक्लिंग, स्विमिंग और डांसिग से भी खुद को फिट बना सकते हैं।
बुजुर्ग करें ढाई घंटे वॉक
पचास से ज्यादा की उम्र में ज्यादा वेट ट्रेनिंग की बजाय ऐरोबिक्स एक्सरसाइज पर ध्यान दें। लेकिन अगर आप खुद को पहले से फिट बनाए हैं तो वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। नियमित एक्सरसाइज से आप बढ़ती उम्र में भी डायबिटिज, हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। हफ्ते में अगर आप 150 मिनट भी वॉक करते हैं, तो मोटापे को दूर भगाकर शरीर को बीमारियों का घर बनने से रोक सकते हैं। योगा भी बेहतर विकल्प है, जिससे खुद को फिट रखा जा सकता है। शरीर की मांसपेशियो को मजबूत बनाने के लिए हल्की-फुल्की वेट ट्रेनिंग, पुश अप, सिट अप्स और गार्डनिंग भी अच्छे उपाय हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.