बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये काम आसानी से कम हो जाएगा वेट

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि अपने सेहत की देखभाल के लिए लोगों के पास समय ही नहीं रहता है। ऐसे में वजन का बढ़ना तो तय है। वजन के बढ़ने के साथ-साथ शरीर का शेप तो बदल ही जाता है वहीं मोटापा कई बीमारियों को आमंत्रित भी करता है।

<p>some easy tips for routine weight loss</p>
नई दिल्ली। वजन का तेजी से बढ़ना शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। मोटापा सिर्फ शरीर के शेप को नहीं बदलता है बल्कि ये अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इनमें कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं। वजन को कम करने के लिए रोजाना प्रॉपर डाइट की जरूरत होती है। जिसमें कि ऐसे फ़ूड का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है जिनमें कि फैट कि मात्रा कम हो। वहीं डाइट के साथ-साथ व्ययाम करना भी लाभदायक हो सकता है। इनसब चीजों को अपने रूटीन में शामिल करने के साथ आपको कुछ और आसान चीज़ों के बारे में जानना चाहिए। जो वजन को कम करने में आपकी मदद करेंगें।
पानी का सेवन करें
सुबह उठने के बाद रोजाना कोशिश करें कि दो से तीन गिलास पानी जरूर पिएं। पानी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। ये शरीर को साफ़ रखने में मदद तो करता ही है वहीं आपका पेट भी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है। वहीं वजन कम करने में गर्म पानी का सेवन कारगर साबित हो सकता है। इसलिए सुबह गर्म पानी भी आप पी सकते हैं।
एक्सरसाइज करना न भूलें
एक्सरसाइज शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है। एक्सरसाइज सिर्फ वजन घटाने में ही मदद नहीं करती है बल्कि इसके और भी फायदे हैं। शरीर से कई बीमारियों को दूर रखती है। प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाती है। वहीं त्वचा में भी ग्लो लेकर आने का काम करती है। इसलिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ और फिट बने रहे।
डाइट पर विशेष ध्यान दें
कोशिश करें कि आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें। बाहर की तेल मसाला वाली चीजों को खाना अवॉयड करें। आप उन चीजों को खाने से बचें जिनके खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। आप अधिक कार्बोहायड्रेट वाले फ़ूड के सेवन से बचें। वजन को कम करने के लिए फलों का और हरी पत्तेदार सब्जियां फायदेमंद हो सकती हैं। वहीं विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।
प्रॉपर नींद लें
समय से सोएं और समय से उठने की कोशिश करें। जो व्यक्ति अपने नींद को पूरी नहीं करते हैं वे जल्दी बीमार हो सकते हैं। इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद तो जरूर पूरी ही करें। यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो वजन बढ़ने का खतरा रहता है। वहीं आपका पाचन सिस्टम भी सही से न काम करने का डर रहता है। जिससे कि अपच,पेट में गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए नींद को जरूर पूरी करें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.