Sawan 2021: श्रावण मास में व्रत रखने वाले लोगों को भोजन में शामिल करने चाहिए ये 3 सुपरफूड, नहीं आएगी कमजोरी

|

Published: 26 Jul 2021, 10:42 PM IST

Health News: श्रावण मास शुरू हो गया है। बहुत से लोग ऎसे हैं जो एक वक्त खाना खाकर व्रत करते है। इसके अलावा कुछ लोग निराहार व्रत करते है।आम तौर पर आपकी सोच यह होती है कि व्रत में अनाज नहीं खाने से कमजोरी आ जाती है लेकिन

Sawan 2021: श्रावण मास शुरू हो गया है। बहुत से लोग ऎसे हैं जो एक वक्त खाना खाकर व्रत करते है। इसके अलावा कुछ लोग निराहार व्रत करते है।आम तौर पर आपकी सोच यह होती है कि व्रत में अनाज नहीं खाने से कमजोरी आ जाती है लेकिन ऎसा नहीं है।दरअसल, भूखा रहने से भी शरीर में कमजोरी आ जाती है। आप उपवास में अनाज ना खाएं लेकिन जो भी खाएं वो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना आए। आइए, अनाज के अलावा क्या खानें से आप उपवास में भी रहेंगे सेहतमंद।

Read More: सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

1. राजगीरा- राजगीरा,ऎसा खाद्य पदार्थ है जो आयरन से भरपूर होता है। इसे खाने से आपकी आंखें भी स्वस्थ्य रखता है राजगीरा। इसमें कॉपर के साथ मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और इसका सेवन ब्लड को पहले की तुलना में बेहतर बनाता है।

Read More: डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

2. साबूदाना- साबूदाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन वो लोग जो अपना वजन कम करना चाहते है वे इसका सेवन नहीं करते क्योंकि साबूदाना खानें से वजन बढ़ता है। इस सच के विपरित साबूदाना आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। यह आपकों ऊर्जा प्रदान करता है और पाचन में सहायक होता है। 1 ग्राम साबूदाना में 335 कैलोरी होती है और इसके साथ इसमें 93 ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी होते है। वैसे अगर आप साबूदानें का प्रयोग सिम्पल खिचड़ी बनाकर करेंगे तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और सेहत भी अच्छी रहेगी।

Read More: कई बीमारियों का संकेत हो सकती है खांसी, ऐसे करें घरेलु उपचार

3. अरारोट- एक और सुपरफूड है जो आपकों नवरात्र में एनर्जी देगा। अरारोट, इसमें मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा विटामिन बी होता है जो आपके नर्वस सिस्टम के लिए गुणकारी है। अरारोट को आसानी से पचाया जा सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन अनाज के मुकाबलें कहीं ज्यादा होता है। अरारोट वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें अमीलोपेक्टिन और अमीलोसे नाम के दो स्टार्च पाये जाते है जिनमें कैलोरी कम और प्रोटीन ज्यादा होते है ,जो आपका वजन कम करते है।एक अरारोट से प्राप्त हुए स्टार्च में 65 कैलोरी होती है।