Weight loss Tips - राेज शाम काे करेंगे ये काम ताे तेजी से घटेगा वजन

|

Published: 27 Dec 2018, 07:17 PM IST

आप अपना माेटापा घटाकर वजन संतुलन में करना चाहते ताे सुबह की कसरत के अलावा शाम की इन खास बाताें का ध्यान रखें

अगर आप माेटापे से परेशान है आैर जल्द ही अपना माेटापा घटाकर वजन संतुलन में करना चाहते ताे सुबह की कसरत के अलावा शाम की इन खास बाताें का ध्यान रखें।

साेने से 4 घंटे पहले डिनर
याद रखें, रात का खाया हुआ खाना हमारे शरीर को उर्जा नहीं देता, बल्कि चर्बी बनकर शरीर में इकट्ठा होता रहता है।इसलिए रात को सोने से कम से कम 4 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए और हल्का खाना खाना चाहिए।

रात काे ना लें ज्यादा प्रोटीन और कार्ब्‍स
रात के खाने में हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। प्रोटीन पेट में वात विकार यानी गैस पैदा करता है और कार्ब्‍स वजन बढ़ाते हैं। कोशिश करें कि रात के खाने में हल्के फल, सलाद या दूध का सेवन करें।

रात में भूख लगे तो क्या करें
अगर आपने 7 बजे के आसपास डिनर कर लिया है और 11 बजे आपको फिर से भूख लग गई है तो बिस्किट, नमकीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन न करें। कोई फल या दो-चार नट्स खा लें । शुरू में भूख लगेगी लेकिन फिर शरीर को इस नई दिनचर्या की आदत पड़ जाएगी।

7 घंटे की नींद है जरूरी
रात की नींद अच्छी, गहरी और शांतिपूर्ण होनी बहुत जरूरी है। तभी आप अगले दिन के अपने वेटलॉस रूटीन का ठीक से पालन कर पाएंगे। इसलिए देर तक नहीं जागें, समय पर सो जाएं। याद रखें, कम से कम 7 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

रात में रहें निकोटिन और कैफीन फ्री
रात में 7 बजे के बाद निकोटिन और कैफीन का सेवन बिलकुल न करें। चाय, कॉफी या सिगरेट न पिएं. ये हमारे स्नायु तंत्र यानी नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करते हैं, जिसका नींद पर बुरा असर पड़ता है।

साेने से पहले न करें एक्सरसाइज
रात को एक्सरसाइज करना या जिम जाना उतना फायदेमंद नहीं है, जितना कि सुबह एक्सरसाइज करना। इसलिए रात को सोने से पहले किसी तरह की एक्सरसाइज या जिमिंग न करें।

मोबाइल, लैपटॉप, टीवी, सब ऑफ
सोने से दो घंटे पहले खुद को सभी तरह के डिजिटल स्क्रीन जैसेकि मोबाइल, लैपटॉप और टीवी आदि से दूर कर लें। कई अध्ययनों में यह बात कही गई है कि मोबाइल, लैपटॉप आदि का हमारी नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

रात में डिनर के बाद ज्यादा पानी न पिएं
वजन कम करने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन याद रहे कि रात के समय पानी ज्यादा नहीं पीना है। सुबह उठने के बाद से लेकर शाम तक में कम से कम 4 लीटर पानी पी लें, लेकिन रात में नहीं। रात में ज्यादा पानी पीने से आपको कई बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ेगी और उससे नींद खराब होगी।

ना करें एल्काेहल का सेवन
यदि आप सच में माेटापा घटना चाहते हैं ताे एल्काेहल काे ना करदें। इसका सेवन आपकाे बैचेन कर सकता है जिसका असर आपकी दिनचर्या पर रहता है।