Weight Loss Tips: घर में रह कर मोटापा घटाने में रामबाण हैं ये टिप्स

|

Updated: 14 May 2020, 04:49 PM IST

Weight Loss Tips: मोटापे से हर कोई परेशान है। क्योंकि इसकी वजह से कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है। गलत खान-पान, रहन-सहन के गलत तरीके को अपनाने से पेट बहार निकल आता है...

Weight Loss Tips: मोटापे से हर कोई परेशान है। क्योंकि इसकी वजह से कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है। गलत खान-पान, रहन-सहन के गलत तरीके को अपनाने से पेट बहार निकल आता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन घटाने के लिए जिम जाने की सलाह देते हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान जब आपका घर से बाहर जाना संभव नहीं हैं, तो ऐसे में कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में:-

भूख से कम खाएं- जितनी भूख हो उससे कम ही खाना चाहिए। इससे पेट का आकार नहीं बढ़ता और पाचन भी ठीक रहता है। कम भोजन करने से पेट में गैस नहीं बनती।

इनडोर एक्सरसाइज- साइकिल चलाने से, जॉगिंग, पीटी, रस्सा कूद इत्यादि एक्सरसाइज करने से पेट का फैट कम होगा। ये एक्सरसाइज घर में ही की जा सकती हैं। भूख से कम खाने का सेवन- जितनी भूख हो उससे कम ही खाना चाहिए। इससे पेट का आकार नहीं बढ़ता और पाचन भी ठीक रहता है। कम भोजन करने से पेट में गैस नहीं बनती।

गेहूं की जगह जौं के आटे की रोटी- गेहूं की रोटी का सेवन कम कर दें और उसकी जगह जौं की रोटी का सेवन करना चाहिए। जौं का सेवन करने से शरीर में जर्बी की मात्रा कम हो जाती है।

सेहतमंद नाश्ता- सुबह नाश्ते में चना, मूंग और सोयाबीन का अधिक सेवन करें। अंकुरित अनाज में भरपूर पौष्टिक तत्व होते हैं। ये मोटापे को बढ़ने नहीं देते साथ ही नाश्ते में दलिया भी शामिल करें।

खाने के तुरंत बाद ना पीए पानी- मोटापे से छुटकारा पाना का आसाव तरीका है कि खाना खाने के एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए इससे पेट पर चर्बी नहीं बढती।

दही और मठ्ठे का सेवन करें- गर्मियों में दही और मठ्ठे का सेवन करने से शरीर की चर्बी घटती है। दिन में कम से कम 2 बार इनका सेवन करें।

गर्मी पानी और शहद- सुबह खाली पेट गर्म पानी में 2 चम्मच शहद डालकर 2 महीने तक सेवन करें। इसके अलावा तेल की मालिश करने से भी पेट की चर्बी कम होती है।

खान-पान में बदलाव- जितना हो सके अपने खान-पान के तरीकों को बदल दें। ज्यादा मिर्च-मसाला और तला हुआ खाने से परहेज करें। फायबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें।