Weight loss Tips - इन बाताें काे रखें ध्यान, कुछ ही दिनाें में शर्तियां कम हाे जाएगा माेटापा

|

Published: 23 Dec 2018, 07:00 PM IST

आप अगर सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं ताे आपकाे ध्यान रखना है कि चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए पौष्टिक आहार

आप अगर सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं ताे आपकाे ध्यान रखना है कि चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए पौष्टिक आहार और व्यायाम के बीच सही संतुलन होना जरूरी है।अधिकतर लाेग ये संतुलन कायम नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें फायदे की बजाय नुकसान हाे जाता है। आज हम आपकाे बताते हैं उन टिप्स के जिन्हें अपनाकर आप सही तरीके से अपना वजन कम कर सकेंगे : -

प्लान बनाएं
वजन कम करने के लिए आपके पास कोई योजना होनी जरूरी है। वजन घटाने का पहला नियम है कि आप जितनी कैलोरी का सेवन करें उससे ज्यादा खर्च करें। आपको कितना वजन कम करना चाहिए यह तय करना बहुत जरूरी है। और यह आंकड़ा व्यवहारिक होना चाहिए। अपनी क्षमता और शरीर के हिसाब से ही वजन कम करने का लक्ष्य तय करें। और अगर आपने इन सबके लिए सही योजना तैयार की है, तो आपका काम आसान हो जाता है।

अपना बीएमआई पता लगाएं
सबसे पहले यह जानने का प्रयास करें कि आखिर आपको कितना वजन कम करना चाहिए। इसके लिए आपको अपने बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) पता होना चाहिये। बीएमआई पता लगाने के लिए आपको अपने वजन (किलोग्राम) को अपने कद (मीटर) से भाग देना होता है। अगर आपका बीएमआई 24.9 से अधिक है, तो आप ओवरवेट हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आखिर आपका वजन कितना अधिक है और आपको कितना वजन कम करने की जरूरत है।

 

बीच में ही न छोड़े
ऐसा लक्ष्य तय करें जिसे हासिल कर पाना मुमकिन हो। अधिकतर लोग इसलिए अपना वजन कम करने का कार्यक्रम बीच में ही छोड़ देते हैं क्योंकि उनका तय किया गया लक्ष्य असंभव होता है। वे उसे हासिल नहीं कर पाते और अंत में हार मानकर बैठ जाते हैं। आपको ऐसा लक्ष्य तय करना चाहिये तो आपकी क्षमताओं और फिटनेस स्तर के अनुकूल हो।

वजन क्यों कम करना है
कारण के बिना कार्य की उत्पत्ति नहीं होती। कारण आपको कार्य करने की प्रेरणा देता रहता है। अगर वजन कम करने के लिए भी आप एक सही कारण जोड़ दें तो और भी ज्यादा लगन के साथ इस काम में जुट जाएंगे। वजन को नियंत्रित रखकर आप कई बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं। इससे रक्तवचाप, डायबिटीज और दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं। स्वयं को यकीन दिलायें कि यह अतिरिक्त वजन आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है और इसलिए आपके लिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है।

 

जल्दी न करें
अगर आप बहुत तेजी से वजन कम करने लगे हैं, तो इस बात की पूरी सम्भावना है कि वह मांसपेशियां और पानी हो और वसा नहीं। बहुत तेजी से वजन कम करने से आपकी त्वचा ढीली हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप धीरे-धीरे एक नियत समय में वजन कम करें। इसके लिए आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। ऐसा करके आपके लिए अपना लक्ष्य हासिल करना आसान होगा।

 

प्रोग्रेस नजर रखें
अपनी प्रोग्रेस पर नजर रखें। यह बहुत जरूरी है इससे आपको इस बात का अंदाजा रहेगा कि आप किस रफ्तार से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। इसके लिए सप्ताह में एक बार अपना वजन करें। एक बार से ज्यादा वजन न ही करें तो बेहतर। क्यों‍कि ऐसा करके आप स्वयं को अतिरिक्त दबाव में डाल सकते हैं। अगर आप सही दिशा में नहीं बढ़ रहे हों, तो इसका अर्थ यह है कि आपको कुछ बदलने की जरूरत है। वजन में कमी आते रहना देखना आपके लिए किसी प्रे

ट्रेनिंग एक्सपर्ट की सलाह लें
लक्ष्य के मुताबिक वजन घटाने के लिए ट्रेनिंग एक्सपर्ट की सलाह लें। ट्रेनिंग एक्सपर्ट आपके लिए एक डेली रुटीन चार्ट बना देगा जिसे नियमित रुप से अपनाने से आप ज्लदी ही आप अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे।