weight loss – 7 दिन में कम हाे जाएगी पेट की चर्बी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

पेट घटाकर सही बाॅॅॅडी शेप पाना चाहते हैं ताे अपनी डाइट में इन खास चीजाें काे शामिल कीजिए फिर देखिए

<p>weight loss &#8211; 7 दिन में कम हाे जाएगी पेट की चर्बी, डाइट में शामिल करें ये चीजें</p>
अनियमित दिनचर्या का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है जिसका सीधा असर हमारे पेट पर दिखाई देता है।कई बार ये बेडौल पेट लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है। लेकिन अगर सच में अपना पेट घटाकर सही बाॅॅॅडी शेप पाना चाहते हैं ताे अपनी डाइट में इन खास चीजाें काे शामिल कीजिए फिर देखिए कितनी जल्दी कम हाेता है बेली फैट :-
बीन्स
आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है। साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पाचनक्रिया भी सही रहती है।बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं। ये सोलबल फाइबर का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं। फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है।
बादाम
बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट ओवर ईटिंग से बचाता है। दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है। इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है।ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू करें।
अजवाइन
पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए। अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है। बेहद कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है। खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है।
खीरा
खीरे के सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है। इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है। इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं।
सेब
सेब में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन बैली फैट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही ये ज्यादा खाने से भी दूर रखता है। इसमें मौजूद पैक्ट‍िन नामक तत्व भी वजन घटाने में अहम है।
तरबूज
पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है। इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है। साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम भी। एक स्टडी के अनुसार, हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.