एक चम्मच जीरा इस तरह से खाएं, कुछ ही दिनाें में माेटापे से छुटाकारा पाएं

जिम में घंटाें पसीना बहाने आैर डायटिंग पर रहने के बाद भी अगर आपका माेटापा कम नहीं हुआ है ताे निराश हाेने की जरूरत नहीं है

<p>एक चम्मच जीरा इस तरह से खाएं, कुछ ही दिनाें माेटापे से छुटाकारा पाएं</p>
जिम में घंटाें पसीना बहाने आैर डायटिंग पर रहने के बाद भी अगर आपका माेटापा कम नहीं हुआ है ताे निराश हाेने की जरूरत नहीं है। आज आपकाे बताने जा रहे हैं एक एेसी चीज के बारे में जिसकी एक चम्मच राेज लेने से आपका माेटापा जल्द घटकर फिट बाॅॅॅडी में तब्दील हाे जाएगा। जी हां, वाे चीज है हर घर की रसाेर्इ में पाया जानेवाला जीरा। वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है।ताे आइए जानते हैं क्या हैं जीरे के फायदे :-
एक रिसर्च के अनुसार वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है। ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है।

जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है।
एेसे करें जीरे का सेवन
एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें।सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।
– जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है। अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें।इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें। रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा।
और भी हैं जीरे के फायदे
– जीरा बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।

– ये हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है।

– मैमोरी बढ़ाता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है।एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है।
– डायजेशन अच्छा करता है।

– गैस और ब्लोटिंग ठीक करता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.