वजन घटाने के लिए जरूर पिएं जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक

वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं तो थोड़ी एक्सरसाइज और सही खान-पान के साथ जीरा-धनिया-सौंफ से बनी डिटॉक्स ड्रिंक पीकर मोटापे को कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली। आजकल मोटापे और बढ़ते वजन की समस्या एक आम बात होती जा रही है। खासकर कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉकडाउन के कारण तो घर में बैठे-बैठे बहुत से लोगों का काफी वजन भी बढ़ गया। क्योंकि हमारी शारीरिक सक्रियता कम हो गई। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो थोड़े व्यायाम के साथ-साथ इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन आपको बेहतरीन परिणाम भी सकता है।

यह डिटॉक्स ड्रिंक जीरा, धनिया तथा सौंफ से तैयार की जाती है। हम सभी के रसोईघर में बड़ी आसानी से मिलने वाला यह मसाला ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

आइए जानते हैं कि जीरा-धनिया और सौंफ की डिटॉक्स ड्रिंक किस प्रकार बनाई जाती है:
जीरा धनिया सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को एक एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। अगली सुबह इस पानी को उबालकर छान लेंगे। सारे पानी को एक साथ करके उसमें सेंधा नमक, शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर पीलें। एसिडिटी की समस्या वाले लोग नींबू को रहने दें।

 

यह भी पढ़ें:

अब जानते हैं कि जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक किस तरह वजन कम करने में सहायक है:

1. पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर-
मोटापे का एक महत्वपूर्ण कारण खराब पाचन तंत्र भी हो सकता है। जिससे भोजन का पचाव ना हो पाने के कारण में सुस्ती, आलस्य, कब्ज जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। बारिश की मौसम में भी पाचन से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक आदि पोषक तत्वों से भरपूर जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक पेट को साफ रख कर पाचन से जुड़ी समस्याओं में लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को भी मुलायम रखने में कारगर होता है।

 

coriander_seeds_1.jpg

2. वजन कम करता है जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक
वजन के नियंत्रण में भी जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक बहुत ही अच्छा होता है। इसमें मौजूद बहुत सारे मिनरल और विटामिन के कारण यह हमारे शरीर से अतिरिक्त वॉटर वेट को कम करके वजन को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा धनिया के बीजों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बहुत से त्वचा संबंधी परेशानियों से भी मुक्ति दिलाते हैं। इस ड्रिंक में मौजूद सौंफ हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर मोटापा घटाने में कारगर होती है।

तो आज से ही अपने रूटीन में जीरा-धनिया-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक को शामिल करके वजन के साथ साथ अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.