WEIGHT LOSS : क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, जान लीजिए ये बातें

|

Published: 24 Jun 2020, 09:01 PM IST

कई लोग खुद को लेकर इतने ओब्सेसिव होते हैं कि जैसे ही उनका वजन बढ़ता है, वे तनाव में आ जाते हैं। वे हर समय बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहने लगते हैं। कभी डाइटिंग तो कभी सलाद आदि खाते हैं। कभी वॉक-जॉग तो कभी व्यायाम करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद उन्हें लगता है कि कुछ भी नहीं हो रहा है। इसके बाद वे फिर वजन घटाने का नया नुस्खा आजमाने लगते हैं।

जानिए कितना है बॉडी मास इंडेक्स

बढ़ती तोंद के बारे में जानने के लिए बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई जानना जरूरी होता है। इसे वजन (किलोग्राम में) और हाइट (स्क्वायर मीटर) के अनुपात से निकाला जाता है। अगर किसी व्यक्तिका बीएमआई 25 से ज्यादा है, तो वह ओवर वेट है। बीएमआई काउंट के लिए नेट पर कई लिंक उपलब्ध हैं।
खतरनाक होती है ट्रंकल ओबेसिटी

आपकी तोंद यानी पेट पर जमा हुआ फैट शरीर के बाकी हिस्सों जैसे हाथ, पैर, जांघ या कूल्हों की तुलना में ज्यादा खतरनाक होता है। इसे ट्रंकल ओबेसिटी कहते हैं। एक वयस्क महिला के कमर का घेरा 36 इंच और पुरुष का 40 इंच से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
एक्सरसाइज व डाइट प्लान करें
वजन बढऩे पर परेशानी या तनाव लेने की बजाय डेे प्लान बनाएं। उसमें अपनी क्षमता और समय के हिसाब से व्यायाम व डाइट तय करें। किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह से ही एक्सरसाइज व डाइट प्लान करें।