वेट लॉस

दोगुनी कैलोरी बर्न करने के लिए कौन सी एक्टिविटी है खास, जाने यहां

Fat Burner Exercise: पीछे की ओर दौड़ लगाने वाली यह एक्सरसाइज यूरोप और जापान में लोकप्रिय है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सामान्य दौड़ के 1000 कदम और बैकवार्ड रनिंग के 100 कदम बराबर असर करते हैं।

जयपुरNov 29, 2019 / 07:32 pm

युवराज सिंह

दोगुनी कैलोरी बर्न करने के लिए कौन सी एक्टिविटी है खास, जाने यहां

Fat Burner Exercise: अगर आप वर्कआउट के पुराने तरीकों से ऊब चुके हैं और अपने एक्सरसाइज शिड्यूल में कुछ ऐसे व्यायाम जोड़ने की सोच रहे हैं, जिनमें आपको बोरियत महसूस न हो तो अपनी जरूरत के मुताबिक आजमा सकते हैं दुनिया में प्रचलित ये अनूठे और मजेदार वर्कआउट्स। इन सभी प्रकार के व्यायाम को करने से पहले जरूरी है कि आप किसी योगा विशेषज्ञ की सलाह लें और उसकी देखरेख में ही इन्हें आजमाएं।
पैडल बोर्ड योगा
समुद्र के किनारे और पानी में सर्फिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले बोर्ड पर अनेक प्रकार के योगासन करना पैडल बोर्ड योगा कहलाता है। यह योगा भारत में ऋषिकेश से चलन में आया था जो फिलहाल यूथ में काफी प्रचलित है। इससे एकाग्रता बढ़ती है और शरीर में संतुलन व लचीलापन आता है।

ट्रोगा योगा
यह वर्कआउट ट्रेडमिल वॉक (करीब ५ किमी प्रति घंटे की गति से) व रेगुलर योगा का फ्यूजन यानी ट्रोगा है। ट्रेडमिल वॉक से स्टेमिना बढ़ता है और हाथों की स्ट्रेचिंग होती है। योगा से पैरों की मांसपेशियां मजबूत और शरीर का ऊपरी हिस्सा लचीला होता है।

रेट्रो रनिंग
पीछे की ओर दौड़ लगाने वाली यह एक्सरसाइज यूरोप और जापान में लोकप्रिय है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सामान्य दौड़ के 1000 कदम और बैकवार्ड रनिंग के 100 कदम बराबर असर करते हैं। इससे जितनी कैलोरी जलती है उतनी सामान्य रनिंग से नहीं। यह वॉक कमर व घुटने के दर्द में असरदार है। इससे घुटने की ऊपरी और निचली मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

हुला-हूप
हॉलीवुड में हूप्नोटिका के नाम से मशहूर यह वर्कआउट वजन घटाने में लाभदायक है। इससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है जिससे हाथ-पांव की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और लचीलापन आने से बॉडी टोंड हो जाती है। कैलारी बर्न करने और तनाव दूर करने में यह काफी मददगार है।

Home / Health / Weight Loss / दोगुनी कैलोरी बर्न करने के लिए कौन सी एक्टिविटी है खास, जाने यहां

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.