5 रुपए में किसान तक पहुंचेगा भोजन, इडली-डोसा और छोले भटूरे भी मिलेंगे

किसान सिर्फ पांच रुपए देंगे, वहीं प्रति भोजन थाली पर 15 रुपए का भुगतान मंडी करेगी।

<p>5 रुपए में किसान तक पहुंचेगा भोजन, इडली-डोसा और छोले भटूरे भी मिलेंगे</p>

विदिशा. अब किसानों को भोजन करने के लिए महंगे दाम नहीं चुकानें पडेंगे, आश्चर्य की बात तो यह है कि उन्हें भोजन करने के लिए अन्यत्र भी नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि जहां पर उनकी ट्राली लगी होगी, भोजन वहीं तक पहुंचाया जाएगा ।

मिर्जापुर अनाज मंडी में मंगलवार को कैंटीन का शुभारंभ करने की तैयारी है। इसके लिए केंटिन में फर्नीचर व अन्य सुविधाओं के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। मंडी कर्मचारियों को कहना है कि कैंटीन की सेवाएं कुछ इस तरह रखी जा रही कि अधिक आवक के दौरान मंडी परिसर में किसानों को उसकी ट्राली पर ही चाय, नाश्ता व भोजन पहुंचाया जा सकेगा।


किसानों के हाथ में आएगा भोजन


मालूम हो कि पिछले कई दिनों से केंटिन को किराए पर दिए जाने की प्रक्रिया चल रही थी। यह कार्य भोपाल मंडी में संचालित कर रहे कैंटीन संचालक को दिया गया है। इस कैंटीन में सिर्फ 5 रुपए में किसानों को भोजन की थाली मिलेगी। प्रक्रिया यह कि किसान को एक अनुबंध पर दो कूपन मिलेंगे और इन कूपन के आधार पर दो किसान 5 रुपए में भोजन प्राप्त कर सकेंगे। किसान सिर्फ पांच रुपए देंगे, वहीं प्रति भोजन थाली पर 15 रुपए का भुगतान मंडी करेगी। आवक सीजन के दौरान किसान अपनी ट्रालियों को अकेला नहीं छोड़ पाते ऐसे में उनकी ट्रॉली तक जाकर किसानों के हाथ में चाय नाश्ता व भोजन पहुंचाने की व्यवस्था इस केंटिन के माध्यम से की जाएगी।


भोजन के साथ मिलेंगे इडली डोसा


मिली जानकारी के अनुसार इस कैंटीन में सभी तरह के पेय पदार्थ एवं खाद्य सामग्रियों रखने की भी तैयारी है। कैंटीन में डोसा, इडली, छोला भटूरे, गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी अन्य पेय व खाद्य पदार्थ भी उपलब्ध कराए जाएंगे कैंटीन में स्वच्छता के साथ ही खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता प्रमुख प्राथमिकता रहेगी। किसानों को उनकी ट्रॉली तक भोजन, नाश्ता चाय आदि पहुंचाने के लिए एक छोटे वाहन को चलित कैंटीन का आकार दिया जा रहा जो मंडी परिसर में घूमकर किसानों तक पहुंचेगा और चाय, नाश्ता और भोजन की जरूरत को पूरा करेगा। किसानों की किसानों की मांग व आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं एवं संसाधनों का विस्तार भी समय-समय पर किया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड और एटीएम चलाते हैं तो आपके बड़े काम की है यह खबर

मंडी में किसानों को कैंटीन की सुविधा उपलब्ध होने जा रही लेकिन मंडी में बड़ी समस्या सुलभ कांप्लेक्स की है। परिसर में कांप्लेक्स बना हुआ है लेकिन इसमें महीनों से ताला डाला है। जबकि आवक सीजन में सैकड़ों की संख्या में किसान अपना अनाज लेकर आ रहे पर उन्हें इस प्रमुख सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। अधिक आवक के बीच कई बार नीलाम कार्यपूरा नहीं होने पर किसानों को यहां रात रुकने की नौबत बनती है और ऐसे में सुलभ कॉम्प्लेक्स बंद रहने से उन्हें परेशान होना पड़ रहा है।

अंधविश्वास में बेरहम हुई दादी, पोते को लोहे की गर्म सलाख से दागा


टैंडर प्रक्रिया के तहत यह कैंटीन 18 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर दी गई है। इसमें स्वच्छता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। मंगलवार को इस किसान कैंटीन का शुभारंभ होगा। वहीं सुलभ कॉम्प्लेक्स के लिए पूर्व में टेंडर हुए लेकिन कोई ठेेकेदार नहीं आया अब दोबारा टेंडर प्रक्रिया कर कॉम्प्लेक्स को शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा।
-कमल बगवैया, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.