वाराणसी में बिगड़े हालात, छावनी स्कूल-कॉलेजों को अस्थायी कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी

वाराणसी में कोरोना (Covid-19) का दायरा बढ़ रहा है। लिहाजा अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है लेकिन बेड कम होते जा रहे हैं। बेलगाम होते कोरोना को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रशासन वाराणसी के खेल मैदान को कोविड केयर सेंटर के रूप में इस्तेमाल करने पर जोर दे रहा है।

<p>वाराणसी में बिगड़े हालात, छावनी स्कूल-कॉलेजों को अस्थायी कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी</p>
वाराणसी. वाराणसी में कोरोना (Covid-19) का दायरा बढ़ रहा है। लिहाजा अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है लेकिन बेड कम होते जा रहे हैं। बेलगाम होते कोरोना को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रशासन वाराणसी के खेल मैदान को कोविड केयर सेंटर के रूप में इस्तेमाल करने पर जोर दे रहा है। स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन की मदद से खाली मैदान, बैंक्वेट हाल, छावनी क्षेत्र, स्कूल कालेज को अधिग्रहण की तैयारी में जुट गया है। ऐसे बडे़ मैदान की तलाश की जा रही है, जहां 500 बेड लगाकर मरीजों का इलाज किया जा सके।
अस्थायी कोविड सेंटर में होगा इलाज

काशी में जरूरत पड़ने पर अस्थायी कोविट केयर सेंटर बनाया जा रहा है। इसके लिए कैंटोंमेंट में मैदान सहित अन्य जगहों पर खाली पड़े खेल मैदानों को विकल्प के तौर पर रखा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से इसकी सूची भी बनाई जा रही है। प्रभारी सीएमओ डॉ. एनपी सिंह ने इस पर कहा है कि वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर ही खेल मैदानों को अस्थायी कोविड केयर सेंटर बनाने पर विचार चल रहा है। मरीजों को केंद्रीयकृत आक्सीजन सिस्टम की व्यवस्था भी रहेगी। इसके लिए जिला प्रशासन के माध्यम से सरकार को प्रस्ताव भी भेजा जाएगा। इसके अलावा शहर के छोटे-बड़े बैंक्विट हाल, स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालयों का भी अधिग्रहण कर वहां भी बेड लगाकर मरीजों का इलाज किया जा सकता है।
सात जिलों में ओपीडी सेवा बंद

यूपी के सात जिलों के सरकारी मेडिकल कॉलेज और चिकित्सा संस्थानों में ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। लखनऊ, प्रायगराज, कानपुर, गोरखपुर, आगरा, मेरठ और झांसी में ओपीडी सेवाएं बंद करने का आदेश है। इन अस्पतालों में केवल अत्यंत जरूरी सर्जरी को ही प्राथमिकता दी जाएगी। उधर, यूपी में कोरोना के गहराते संकट के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन को बाहर से मंगवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर यूपी के लिए रेमडिसीविर इंजेक्शन मंगाने के लिए लखनऊ से अहमदाबाद के लिए विमान भेजा गया।
वाराणसी में कोविड स्थिति

बुधवार सुबह वाराणसी में 828 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जबकि 9607 लोग इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। 405 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। कुल 23,280 लोग अब तक इस महामारी से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।
ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम आइसोलेट

ये भी पढ़ें: कोरोना जांच के लिए प्राइवेट अस्पतालों में फीस तय, ज्यादा वसूली पर होगी कार्रवाई, जानें नया रेट
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.