Deputy CM Keshav Prasad Maurya – जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा जन सहयोग से शुरू किया गया कम्युनिटी किचन सेंटर

– को दिए जाने वाले पैकेट में आलू, आटा, चावल, मसाले, लैया, चना, सत्तू आदि शामिल
– विभाग के अधिकारियों को बनाया नोडल अधिकारी
– गरीबों की सेवा के लिए शुरू कराया गया गरीबोंकम्युनिटी किचन, ताकि कोई ही व्यक्ति भूखा ना रहे

<p>Deputy CM Keshav Prasad Maurya &#8211; जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा जन सहयोग से शुरू किया गया कम्युनिटी किचन सेंटर</p>
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में लोक निर्माण विभाग के जिलों के गेस्ट हाउसों में विभागीय अधिकारियों द्वारा जन सहयोग से कम्युनिटी किचन सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। जिसमे गरीबों, मेहनतकश लोगों व रोज कमाने खाने वाले लोगों को पका पकाया भोजन पैकेट दिये जा रहे हैं। यही नहीं
कुछ लोगों को आलू, आटा, चावल, मसाले, लाइ, चना, सत्तू आदि के पैकेट भी दिए जा रहे हैं

लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, निर्माण निगम के अधिकारियो को इस कार्य की निगरानी, देखरेख, संचालन के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। जो अपनी देखरेख में स्वयंसेवी संस्थाओं समाजसेवियों आदि के माध्यम से कम्युनिटी किचन सेंटर का संचालन लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवनो में संचालित कराना शुरू कर दिए हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि करोना संकट के मद्देनजर यह कार्य जनता के हित में गरीबों की सेवा के लिए शुरू कराया गया है ताकि कोई ही व्यक्ति भूखा ना रहे।केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि जरूरतमंदों की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है। संकट की इस घड़ी में हम सबके साथ खड़े हैं और यथासंभव मदद जरूरतमंद लोगों की मदद की जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा करोना संकट के मद्देनजर लोगों की सेवा की जा रही है तथा जनता की मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के हर संभव प्रयास युद्ध स्तर पर किए गए हैं।
लोक निर्माण विभाग द्वारा भी कम्युनिटी किचन सेंटर का संचालन जन सहयोग के माध्यम से कराया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग में कार्य करने वाले मजदूर भी भूखे न रहें ,इसलिए उन मजदूरों का भी इसमें विशेष ख्याल रखा जा रहा है ।उन्होंने निर्देश दिए हैं कम्युनिटी किचन केंद्रों के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रुप से ध्यान रखा जाए। इन सेंटरों पर लोगों को यह भी समझाने का प्रयास किया जाए कि वह लाक डाउन का हर हाल में पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में बनाए रखें।
यही नहीं यहां पर लोगों को इसलिए भी जागरूक किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के वीडियो संदेश के अनुपालन में 5 तारीख को रात 9:00 बजे 9 मिनट तक अपने घर की सभी लाइटें बंद करके अपने बालकनी पर या घर के दरवाजे पर दीपक, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट से प्रकाशमान किया जाए। श्री मौर्य ने बताया की लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवनो में सैनिटाइजर रखने तथा मास्क आदि की वितरण की भी व्यवस्था की गई है और लोगों को सेन्सटाइज भी किया जा रहा है। श्री मौर्य ने अपील की है कि बैंकों में पैसा निकालते समय तथा राशन की दुकानों पर राशन आदि वितरण के समय सोशल डिस्टेंसिग का विशेष ध्यान रखा जाए।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जन सेवा की पहल पर लोक निर्माण विभाग पीडब्ल्यूडी ने जन सहयोग के माध्यम से प्रदेश के सभी ज़िलों में कम्यूनिटी किचन की शुरुआत की। हरेक ज़िले में पीडब्ल्यूडी के निरीक्षण भवन में यह किचन स्थापित की गई है। उपमुख्यमंत्री ने सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख़्याल रखने का आग्रह किया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.