mahakal mandir live दर्शन के लिए एक किमी लंबी लाइन, सभी को करा रहे प्रवेश

भक्तों की संख्या को देखते प्रशासन ने सभी को दर्शन कराने की अनुमति दे दी है

<p>Mahakal live Mahakal Mandir Mahakal Temple Entry Mahakal Sawari</p>

उज्जैन. सावन के दूसरे सोमवार को बारिश के बाद भी महाकालेश्वर मंदिर में शिवभक्तों का खासा जमावडा है. सुबह से ही सैकड़ों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर चुके हैं. जैसे ही मंदिर के पट खुले, महाकाल बाबा के जयकारों से परिसर गूंज उठा. दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं का तांता लग गया. पहले सोमवार को मंदिर में आए भक्तों की दर्शन के लिए मची अफरातफरी के कारण इस बार प्रवेश व्यवस्था में बदलाव किया गया है.

Sawan 2021 इस प्राचीन मंदिर में प्रकृति स्वयं करती है शिव का अभिषेक

मध्य प्रदेश के उज्जैन में खासतौर पर सावन सोमवार को सबसे ज्यादा शिवभक्त महाकाल के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. ऐसे में दूसरे सोमवार को दो गेटों से मंदिर में प्रवेश देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. सावन माह में अब हर सोमवार यही व्यवस्था लागू रहेगी यानि इस दिन दो गेटों से भक्तों को प्रवेश कराया जाएगा. इससे जहां शिवभक्तों को जल्द दर्शन हो सकेंगे वहीं प्रशासन को भी कुछ आसानी हो सकेगी.

Sawan Somwar महाकाल का अनूठा श्रृंगार, दर्शन के लिए नियत किया यह समय

सोमवार सुबह 4 बजे से शिवभक्त दर्शन के लिए कतार में लगने लगे थे. पट खुलने के बाद बाबा महाकाल की भस्मारती की गई. सावन सोमवार के विशेष मौके पर महाकाल का चंदन, फल, आदि से श्रृंगार किया गया. इसके साथ ही खासतौर पर महाकाल के प्रिय भांग से भी उन्हें सजाया गया. सावन सोमवार पर परंपरा के अनुसार विशेष आरती व पूजन के साथ ही महाकाल का पंचामृत अभिषेक किया गया.
Mahakal Sawari 2021 महाकाल की दूसरी सवारी आज, लाइव दर्शन को ऐसे बनाया खास

मंदिर प्रशासन ने सोमवार को आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का समय नियत कर दिया है.सोमवार को शिवभक्त सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक व शाम 7 से रात 9 बजे तक महाकाल के दर्शन कर पाएंगे. इस दिन 251 रुपए वाला दर्शन का काउंटर बंद रखा जाएगा. आज शाम को महाकाल की सवारी भी निकाली जाएगी. महाकाल बाबा मंदिर प्रांगण से पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे.
एक किमी लंबी लाइन लगी
दूसरे सोमवार को महाकाल दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. स्थिति ये है कि महाकाल बाबा के दर्शन के लिए आतुर भक्तों की लंबी कतार लग गई है. महाकाल मंदिर गेट से हरसिद्धि मंदिर तक शिवभक्त लाइन में लगे हैं. गौरतलब है कि महाकाल मंदिर गेट से हरसिद्धि मंदिर की दूरी करीब 1 किमी है. इस तरह शिवभक्तों की एक किमी लंबी लाइन लग चुकी है. भक्तों की संख्या को देखते प्रशासन ने सभी को दर्शन कराने की अनुमति दे दी है, पहले केवल आनलाइन बुकिंग करानेवालों को ही प्रवेश दिया जा रहा था.
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.