उज्जैन

यहां असुविधा… फिर भी कैसे हो गया नागदा ओडीएफ?

परेशानियों को लेकर नहीं सजग हो रहे जिम्मेदार

उज्जैनMay 11, 2018 / 12:29 am

Lalit Saxena

ODF,trouble,nagda,nagda news,

नागदा. शहर को ओडीएफ करने का दावा कर रही नगरपालिका में एक वार्ड ऐसा भी है जहां सार्वजनिक शौचालय के भरोसे बिरलाग्राम क्षेत्र में स्थित वार्ड २८ के लोग है, इतना ही नहीं यह सार्वजनिक शौचालय भी दुर्दशा का शिकार है। इस समस्या को लेकर वार्डवासियों ने नगरवालिका में भी शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया। वार्ड २८ के लोगों को कहना है कि हमने पार्षद को भी इस संबंध में शिकायत की परन्तु इसका समाधान नहीं हो सका। गौरतलब है किया एक ओर तो नपा नागदा ओडीएफ होने का दावा कर रही है। वार्ड के सार्वजनिक शौचालय को असामाजिक तत्व भी नुकसान पहुंचा रहे है। ऐसे में यहां के लोगों को शौच करने के लिए खुले स्थान का सहारा लेना पड़ रहा है।
क्या है मामला
दरअसल, बिरलाग्राम सी-ब्लॉक क्षेत्र में स्थित मल्लाह टॉपरी में बने सार्वजनिक शौचालय को असामाजिक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। ऐसे में इस वार्ड करीब २० परिवार के लोगों को शौच करने के लिए खुले स्थान का सहारा लेना पड़ रहा है। इन क्षतिग्रस्त शौचालय में व्याप्त गंदगी से रहवासियों को परेशानी हो रही है, साथ ही बीमारी के फैलने की भी आशंका बनी हुई है। क्षेत्र मलीन बस्ती के दायरे में आता है, इसलिए नगर पालिका कर्मचारी परेशानियों का हल करना उचित नहीं समझते।
क्षेत्र में मौजूद है तीन सार्वजनिक शौचालय
क्षेत्र में तीन सार्वजनिक शौचालय मौजूद है। जिनमें से दो उपयोगी है व एक का सेफ्टी टैंंक खराब होने के कारण उसे उनपयोगी बना दिया गया है। महिला शौचालय में समय पर सफाई नहीं होने के कारण गंदगी पसरी पड़ी है, तो समीप मौजूद विकलांग शौचालय को असामाजिक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। क्षेत्र की नालियों में गंदगी जमा होने से लोगों के घरों से निकलने वाले पानी की उचित जलनिकासी नहीं हो पा रही है।
रिपेयर नहीं तो बारिश में होगी परेशानी
सावर्जनिक शौचालय का उपयोग करने वाले रहवासियों का तर्क है, कि इन दिनों वे खुले में शौच के लिए जा सकते हैं, लेकिन परेशानी तब खड़ी होगी जब बारिश की शुरुआत होगी। आगामी जून माह में मानसून दस्तक देगा। यदि समय रहते शौचालय की रिपेयरिंग नहीं करवाई गई तो लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। रहवासियों की मांग है, कि क्षेत्र में मौजूद सार्वजनिक शौचालय की रिपेयरिंग जल्द करवाई जाए।
&नागदा शहर को पूर्णरुप से ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। फिलहाल मैं बाहर हूं, शौचालय के संबंध में जो भी चर्चा करना हो ऑफिस समय पर ही बता पाऊंगी।
सृष्टि गुप्ता, स्वास्थ्य निरीक्षक, नगर पालिका

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.