राजनीतिक दलों में मंथन का दौर, सबकी चिंता कौन बनेगा सिरमौर

udaipur political news पंचायत चुनाव में महिलाओं की सत्ता, जनता सेना ने बनाया पैनल

<p>राजनीतिक दलों में मंथन का दौर, सबकी चिंता कौन बनेगा सिरमौर</p>
उदयपुर/ लूणदा. udaipur Political news प्रदेश में प्रस्तावित पंचायती राज चुनाव को लेकर निकाली गई लॉटरी के बाद उदयपुर में स्पष्ट हुई पदों की गणित के साथ ही ग्रामीण इलाकों में सर्द सुबह के साथ राजनीतिक चर्चाओं का बाजार गरम है। प्रदेश की सत्ता खो चुकी भाजपा जिले की राजनीति में कांग्रेस को पटखनी देने की रणनीति बना रही है तो कांग्रेस नई रणनीति के साथ भाजपा को मैदान से बाहर करने में डट गई है। दूसरी ओर तीसरे दल के तौर पर उभरती जनता सेना चुनावी दंगल में सबसे पहले खुद को तैयार करने में लगी हुई है। बैठकों के जारी दौर के बीच जनता सेना ने रविवार को वार्ड 11 अमरपुरा जागीर पंचायत समिति सदस्य को लेकर बैठक की। लूणदा मण्डल अध्यक्ष आरके पचोरी, व भीमराज पाटीदार ने स्थानीय जनता सेना के कार्यकर्ताओं से चर्चा की। पर्ची के माध्यम से पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्यों के लिए कार्यकर्ताओं ने नाम सौंपे। प्रभारियों ने निचले स्तर पर प्राप्त नामों का पैनल तैयार कर आलाकमान को भिजवाया। बता दें कि वार्ड 11 के लिए एसटी ओपन सीट आरक्षित हुई है।
महिलाओं की कमान
लूणदा व अमरपुरा जागीर ग्राम पंचायत में इस बार महिलाओं का राज होगा। तय आरक्षण के हिसाब से पुरूषों के मुकाबले महिलओं को अधिक मौके मिलेंगे। लूणदा में सरपंच पर भी सामान्य महिला की सीट आरक्षित हुई है तो वहीं पंचायत समिति सदस्य के लिए भी एसटी महिला को ही मौका मिला है। अमरपुरा जागीर में सरपंच पद के लिए एसटी महिला आरक्षित हुई तो पंचायत समिति एसटी पुरूष तय हैं। जिला परिषद् सदस्य भी एसटी महिला है। इधर, क्षेत्र के वार्ड पंचों की बात करें तो लूणदा व अमरपुरा में 5-5 महिला वार्ड पंच होंगी।
पूर्व में खोया प्रधान पद
वर्ष 2015 में हुए पंचायतीराज चुनाव में लूणदा व अमरपुरा जागीर के लिए एक ही वार्ड था, जहां सामान्य महिला के लिए आरक्षित था। प्रधान की सीट भी सामान्य महिला के लिए आरक्षित थी, जिसमें जनता सेना से सामान्य महिला ज्योति जैन को मैदान में उतारा था। वहीं कांग्रेस से अन्य पिछड़ा वर्ग की तारा धाकड़ व भाजपा से दुर्गेश सालवी उम्मीदवार को मौका दिया था। यहां जनता सेना व कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर रही, जिसमें कांग्रेस की तारा धाकड़ 119 वोट से जीती। udaipur political news अगर, ज्योति जीत हालिस करने में कामयाब होती तो वह प्रधान के दावेदारों की दौड़ में सबसे आगे थी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.