रैंकिंग में फिर पिछड़ा उदयपुर, संभाग में सबसे खराब प्रदर्शन

शिक्षा विभाग की ओर से जारी मार्च की रैंकिंग में 29वां स्थान, फरवरी माह में था 30वें स्थान पर
 

<p>education</p>
उदयपुर. शिक्षा विभाग की रैंकिंग में उदयपुर जिला सबसे पिछड़ा साबित हो रहा है। जनवरी, फरवरी में खराब प्रदर्शन के बाद मार्च में भी उदयपुर ने कोई सुधार नहीं किया। इस बार भी 29वीं रैंक हासिल कर संभाग के अन्य जिलों से भी पिछड़ता जा रहा है। गौरतलब है कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से हर माह रैंकिंग जारी की जाती है। मार्च माह की सूची में चूरू ने 229.70 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, जयपुर दूसरे व हनुमानगढ़ तीसरे स्थान पर है। पिछले कुछ महीनों से प्रतापगढ़ भी लगातार 33वें स्थान पर बना हुआ है।

संभाग में डूंगरपुर का बेहतर प्रदर्शन

सरकारी स्कूलों में सभी सूचनाएं एकत्र करवाने के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर विद्यालयों की श्रेणी, बेसिक प्रोफाइल, कार्मिकों की संख्या, नामांकन की स्थिति, विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों की सुविधा, सेवा रिकॉर्ड, विभिन्न प्रपत्र, वैकल्पिक विषय, संकाय, अक्षय पेटिका की स्थिति, कार्य संग्रहण, साइकिल वितरण व छात्रवृत्ति योजना समेत 44 बिंदुओं के आधार पर जिलों की रैंकिंग का निर्धारण किया जाता है। प्रत्येक माह शाला दर्पण पोर्टल पर उक्त जानकारी अपलोड करनी होती है। अगर मार्च महीने की बात की जाए तो उदयपुर जिले ने 171.21 अंक हासिल किए है, जबकि संभाग में सबसे बेहतर प्रदर्शन डूंगरपुर का रहा है। डूंगरपुर ने 196.18 अंक प्राप्त कर सूची में 8वां स्थान प्राप्त किया है। वहीं, चित्तौडगढ़़ ने 195.44 अंक हासिल कर 10वां स्थान प्राप्त किया। डूंगरपुर ने एक माह पूर्व आगे चल रहे चित्तौड़ को पीछे छोड़ दिया। वहीं, बांसवाड़ा 185.74 अंक प्राप्त कर 16वें स्थान पर रहा।

ये है संभाग की स्थिति
डूंगरपुर – 8वीं रैंक

चित्तौडगढ़़ – 10 वीं रैंक
बांसवाड़ा- 16वीं रैंक

राजसमंद – 27वीं रैंक
उदयपुर- 29वीं रैंक


ये हैं कमियां-

– पोर्टल पर विभिन्न सूचनाओं के मॉडलों को सही तरीके से अपडेट नहीं करना।
– पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी स्तर पर मासिक प्रगति रिपोर्ट के अपडेशन का अभाव।
– आधार लिंकेज व एसडीएमसी रजिस्ट्रेशन का पूर्ण नहीं होना।
– जिला व ब्लॉक शिक्षा कार्यालयों में पदस्थापित अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षण वह पीइइओ स्तर पर सूचनाओं का सही अपडेशन नहीं होना।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.