पर्यटन फिर से लॉक, उम्मीदें डाउन, नाइट कफ्र्यू केे बाद अब वीकेंड कफ्र्यू

वीकेंड लॉकडाउन के बाद अब स्मारक व संग्रहालय भी 30 अपे्रल तक बंद, कोरोना महामारी के असर से पर्यटन व्यवसायी भी चिंतित

उदयपुर. नए साल में पर्यटन की अच्छी शुरुआत होने व कोरोना महामारी के संक्रमण का असर भी कम होने के बाद उम्मीद जगी थी कि अब पर्यटन व्यवसाय फिर से अपनी रंगत में लौट सकेगा। लेकिन, महज दो महीने ठीक ठाक गुजरने के बाद मार्च से फिर से कोरोना ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया। अब फिर से लॉकडाउन जैसी स्थितियां हो चुकी हैं। एक तरफ नाइट कफ्र्यू जारी है, वहीं अब वीकेंड लॉकडाउन के कारण पर्यटन फिर से लॉक हो गया है और उम्मीदें डाउन हो गई हैं।
स्मारक व संग्रहालय भी रहेंगे बंद
वीकेंड लॉकडाउन के बाद अब राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी स्मारक व संग्रहालय 30 अप्रेल तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। उदयपुर के भी राजकीय संग्रहालय व स्मारक आगामी आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद रखे जाएंगे। वहीं, दूसरे राज्यों में भी बढ़ती पाबंदियों के कारण अब पर्यटन पर इसका असर पड़ेगा। पिछले माह में कोरोना के बढ़ते केस के कारण शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई थी। लेकिन, वीकेंड में फिर भी पर्यटक आ रहे थे। अब वीकेंड लॉकडाउन और दूसरी पाबंदियों के कारण इसमें और गिरावट आने की आशंका है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर फिर से पर्यटन व्यवसायियों की कमर तोड़़ेगी। पिछले साल हुए लॉकडाउन के कारण पहले से ही नुकसान से उबर नहीं पाए हैं और अब फिर से ऐसी स्थितियों के कारण नुकसान होना तय है।

इनका कहना है.

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने स्मारकों व राजकीय संग्रहालयों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। वहीं, दूसरे पर्यटन स्थलों पर कोरोना को देखते हुए सुरक्षा के पूरे इंतजाम रखे जा रहे हैं। वहीं, बिना नेगेटिव रिपोर्ट देखे सहेलियों की बाड़ी, लोककला मंडल आदि पर्यटन स्थलों पर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इसके लिए सभी को पाबंद किया गया है।
शिखा सक्सेना, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग
कोरोना महामारी के कारण पर्यटन से जुड़े हर व्यक्ति की कमर टूट चुकी है। शादियों की जो बुकिंग्स हुई थी, वह कैंसल हो चुकी हैं। वीकेंड लॉकडाउन से पर्यटक भी अब बमुश्किल ही आएगा। ऐसे में हालात पिछले साल जैसे हो गए हैं। लेकिन, कोरोना से बचाव के लिए व चेन तोडऩे के लिए 10 से 12 दिन का लॉकडाउन एक बार जरूरी है। वहीं, होटलों में कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।
भगवान वैष्णव, अध्यक्ष, उदयपुर होटल एसोसिएशन

इस साल अब तक इतने आए पर्यटक –

माह – देसी – विदेशी पर्यटक
जनवरी- 85495-258

फरवरी – 75890- 341
मार्च – 49850 – 449
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.