होली पर्व पर कोरोना का ग्रहण, नहीं होंगे होलिका दहन के बड़े आयोजन

जगदीश चौक और मल्ला तलाई में सांकेतिक रूप से ही होगा होलिका दहन, कोविड गाइडलाइंस की होगी पालना. समाजों के शोक होली मिलन भी नहीं करने व सांकेतिक रूप से करने के निर्णय

<p>Holika Dahan Muhurat Puja Vidhi</p>
उदयपुर. शहर में पिछले दिनों से कोरोना केस बढऩे के साथ ही रंगों का पर्व होली का त्योहार सादगी व सांकेतिक रूप से कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ मनाया जाएगा। शहर में कई जगह होलिका दहन के मौके पर बड़े आयोजनों पर होने वाली धमाल इस बार नहीं दिखेगी। दरअसल, कोविड 19 महामारी के उदयपुर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई क्षेत्रों में होलिका दहन पर होने वाले बड़े आयोजन इस बार नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है।

जगदीश चौक की होली विदेशों तक मशहूर

उदयपुर की जगदीश चौक की होली राजस्थान ही नहीं बल्कि विदेशों तक मशहूर है। यही कारण है कि रंगों का त्योहार मनाने के हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। होलिका दहन पर होने वाले पारंपरिक आयोजन के भी वे साक्षी बनते हैं। जगदीश चौक ऑटो स्टेंड के कार्यकताओं ने बताया कि कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए इस साल बड़ा आयोजन नहीं रखते हुए केवल छोटा कार्यक्रम कर होलिका दहन किया जाएगा। इस दौरान कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम व आतिशबाजी नहीं होगी।

मल्लातलाई की सबसे ऊंची होती है होली
मल्लातलाई क्षेत्र में हर साल सुभाष नवयुवक मंडल की ओर से उदयपुर की सबसे ऊंची होली का दहन किया जाता है। यहां की होली देखने भीड़ उमड़ती है। नवयुवक मंडल के अध्यक्ष कमलेश जावरिया व महामंत्री औंकार ओड़ ने बताया कि इस बार भीड़ नहीं उमड़े और कोरोना गाइडलाइंस की पालना के तहत होलिका दहन को सांकेतिक कार्यक्रम के तौर पर किया जाएगा। इसमें ये ध्यान रखा जाएगा कि अधिक लोग यहां इक_े ना हों। जो लोग यहां आएंगे उनके लिए भी दो गज की दूरी व मास्क की अनिवार्यता रहेगी।

सिंधी समाज की शोक होली मिलन कार्यक्रम नहीं होगा

बिलोचिस्तान पंचायत के तत्वावधान में होने वाले शोक होली मिलन कार्यक्रम को लेकर सभी पंचायतों एवं मोहल्ला पंचायतों की शक्तिनगर स्थित सनातन मंदिर में बुधवार को बैठक हुई। पंचायत के अध्यक्ष नानकराम कस्तूरी ने बताया कि बिलोचिस्तान पंचायत, जैकबआबाद पंचायत, सिन्धी साहिती पंचायत, खानपुर पंचायत, शिकारपुर पंचायत ,झूलेलाल सेवा समिति, हिरणमगरी से.3 से 8 पंचायत, जवाहर नगर पंचायत , कैलाश नगर पंचायत, हिरण मगरी सेक्टर 11 से 13 पंचायत ,टेकरी मादड़ी पंचायत के अध्यक्ष व पदाधिकारियों ने बैठक में निर्णय लिया कि महिलाओं का शोक मिलन होली व धूलंडी पर पुरुषों की शोक होली मिलन कार्यक्रम नहीं होगा।

साहू समाज की शोक की होली होगी सांकेतिक
साहू समाज के अध्यक्ष कन्हैया लाल साहू ने बताया कि समाज की ओर से मंडी चौक में होली दहन व शोक की होली का कार्यक्रम सांकेतिक रूप से होगा। कोरोना गाइड लाइन की पालना की जाएगी।

गुलाल, पापड़-पापड़ी पिचकारियों की बिक्री हुई कम

मंडी नाल स्थित गुलाल के थोक विक्रेता बसंत कस्तूरी ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले इस बार गुलाल की बिक्री आधी रह गई है। हर साल 150 बोरी के लगभग गुलाल मंगवाते थे लेकिन इस बार कोरोना के कारण 75 बोरी गुलाल ही मंगवाई है। वहीं कृषि मंडी स्थित पिचकारियों के होलसेल विक्रेता हिमांशु जैन ने बताया कि हर बार होली से 15 से 20 दिन पहले से ग्राहकी शुरू हो जाती है। हर बार 200 कट्टे गुलाल मंगवाते थे लेकिन इस बार 50 किलो के 30 कट्टे ही मंगवाए हैं। अब तक ग्राहकी भी नहीं है। नाडाखाड़ा स्थित रिटेल व्यवसायी दिलीप खत्री ने बताया कि हर वर्ष एक माह पूर्व ही ग्राहकी शुरू हो जाती है लेकिन कोरोना के कारण इस बार ग्राहकी 20 से 25 प्रतिशत कम है। वहीं मंडी तेल बाजार स्थित पापड़ – पापड़ी, सिलेवड़ा व्यवसायी आकाश कंठालिया ने बताया कि कोरोना के कारण इस बार अभी तक ग्राहकी शुरू नहीं हुई है जबकि होली पर्व पर यह बहुत बिकती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.