उदयपुर

उदयपुर सहित सभी संभागीय मुख्यालयों पर 300 डी- टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर्स का रखना होगा बफर स्टॉक

– कोविड प्रबन्धन के लिए नए निर्देश

उदयपुरApr 17, 2021 / 08:46 am

bhuvanesh pandya

ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए गिनी चुनी कंपनियों ने बढ़ाया कदम

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. उदयपुर में बढ़ते कोरोना रोगियों को देखते हुए सरकार ने इसे सात ऐसे संभागीय मुख्यालयों में शामिल कर लगातार ऑक्सीजन व्यवस्था बनाए रखने को कहा है। इसे लेकर चिकित्सा शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने सभी कलक्टर्स को जारी आदेश में जरूरत पर रोगी को ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए हर जिले को 300 डी- टाइप ऑक्सीजन मेडिकल सिलेंडर्स का स्टॉक रखने के निर्देश दिए हैं।
———-
ये करना होगा

– कोविड- 19 के संक्रमण की रोकथाम को लेकर संभागीय मुख्यालयों उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, अजमेर व भरतपुर पर किसी भी विपरीत परिस्थिति में उपयोग के लिए कम से कम 300 डी- टाइप मेडिकल ऑक्सीजन गैस से भरे सिलेंडर्स का बफर स्टॉक रखना होगा।
– जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति व्यवस्था की सतत निगरानी व बिना किसी व्यवधान के परिवहन के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट व अन्य सक्षम अधिकारी को पाबंद कर सूचित करना होगा।
– विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर यदि किसी वेंडर के पास सिलेंडर्स उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, खाली सिलेंडर्स भरवाने की व्यवस्था नहीं हो तो इस स्थिति में जिले में स्थित ऑक्सीजन उत्पादनकर्ता अन्य वेंडर से व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिले के सहायक औषधि नियंत्रक को पाबंद करना होगा।
– कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किसी भी विपरीत परिस्थिति में उपयोग करने के लिए जिले में ऐसे स्थान उद्योग, जिसमें ऑक्सीजन गैस का उत्पादन किया जाता है, उसे चिह्नित कर सूची बनाकर तैयार रखा जाए ताकि जरूरत पर उपयोग किया जा सके।
– राज्य ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष को प्रतिदिन ऑक्सीजन उपभोग की जानकारी देनी होगी।

Home / Udaipur / उदयपुर सहित सभी संभागीय मुख्यालयों पर 300 डी- टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर्स का रखना होगा बफर स्टॉक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.