VIDEO : बजट 2021- कोविड की मार में चिकित्सा सेवाएं व रोजगार पर फोकस हो

केन्द्र व राज्य बजट से अपेक्षा

<p>बजट 2021 : कोविड की मार में चिकित्सा सेवाएं व रोजगार पर फोकस हो</p>
मुकेश हिंगड़ / प्रमोद सोनी उदयपुर. कोविड के बाद आने वाला आम व राज्य बजट बहुत महत्वपूर्ण होगा। बजट को आम जनता व इससे जुड़े लोगों ने कोरोना संक्रमण की मार को लेकर गिनाया और उसी के अनुसार बजट तैयार करने का सुझाव दिए जा रहे है।
लोगों का कहना है कि बजट में इस बार टैक्स की मार नहीं पड़े और उसकी स्लैब पहले से कम हो तो महिलाओं ने कहा कि उनकी किचन को महंगाई से बचाए। राजस्थान पत्रिका की ओर से बजट को लेकर कुछ प्रमुख लोगों से रविवार को चर्चा की। शहर के बेदला क्षेत्र की कॉलोनियों में राउंड टेबल चर्चा के दौरान अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट ने अपनी बेबाक राय रखी जो यहां प्रस्तुत है-
प्रमुख बाते
– टैक्स स्लैब में छूट मिले
– उद्योग-धंधों के लिए राहत पैकेज मिले
– रोजगार के अवसर बढ़ाए जाए
– किचन में खाद्य सामग्री से सिलेंडर सस्ता हो
– लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए
– स्वास्थ्य सेवाओं पर बड़ी प्लानिंग हो

VIDEO : शिक्षा के मंदिर खुले, पहले दिन स्कूलों में खुशियों भरा माहौल

कोविड की वजह से आर्थिक रूप से कई परेशानियां सबको हुई है। ऐसे में सरकार को टैक्स न लगाते हुए निवेश को लेकर भी कई विकल्प नए सरकार को लाने चाहिए। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में ब्याज दर बढ़ानी चाहिए। सीनियर सिटीजन को भी राहत देने के लिए कोई अच्छा पैकेज लाया जाए।
– गौतम राठौड़, वित्तीय सलाहकार

कोविड ने हम पर बीते वर्ष में हमला बोला है। हमे आगे इस तरह कोई मुसीबत आए उसको लेकर अभी से सर्तक रहना होग, हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठे। अगर हमारी तैयारी अच्छी होगी तो लॉकडाउन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बजट में हमे दवाइयों को लेकर कोल्ड स्टोरेज से लेकर स्वास्थ्य पर पूरा फोकस करना होगा।
– डा. आशा अरोड़ा, लेक्चरार
कोविड से मार्च में बाजार घिर गया था आज की तारीख में बाजार 14 हजार ऊपर चल रहा है। बाजार को मजबूत बनाने को लेकर भी सरकार को सुविधाएं देने के साथ ही सरलीकरण पर ध्यान देना होग। ऐसा होगा तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और बाजार में आर्थिक रूप से प्रगति होगी।
– उदित शर्मा, युवा
कोविड की वजह से आय कम हुई है, कई की नौकरियां गई है, ेऐसे में सरकार को ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए जिससे नौकरियां मिले। सबसे बड़ी बात तो यह है कि महंगाई भी कम होनी चाहिए ताकि किचन चलाने में भी राहत मिले। मध्यवर्गीय परिवारों को बड़ी मदद मिलेगी।
– अर्चना राठौड़, गृहणी
टैक्स स्लैब में जरूर छूट देनी होगी। यह साल में मीडिल क्लास परिवारों के लिए बहुत टफ समय रहा, नौकरियों में इन्क्रीमेंट भी नहीं मिले है। दूसरा चिकित्सा सुविधा को लेकर भी काम करने की जरूरत है। स्थानीय पीएचसी व सीएचसी नए खोलने पर काम होना चाहिए।
– मोहित शर्मा, एक्सपर्ट

शिक्षा को लेकर प्राथमिकता दी जाए। बच्चों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होने को लेकर सबसे बड़ा काम शिक्षा से ही होगा। बेरोजगार भत्ता देने की बात की लेकिन उससे ज्यादा जरूरत है कि रोजगार दिया जाए। लघु उद्योगों को बढ़ाने के लिए भी काम करना चाहिए।
– दिवाकर अरोड़ा, शिक्षाविद्
कोविड के बाद इंडस्ट्रीयल पार्क व जमीन को ज्यादा से ज्यादा विकसित करना चाहिए। ऐसा होगा तो कोविड के इस संकट मे उद्योग धंधे खुलेंगे तो रोजगार भी मिलेगा। सिंगल विंडों सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ ही उसे मजबूत किया जाए और सरकारी प्रक्रिया में सरलीकरण किया जाए।
– रमेश खट्टर, उद्यमी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.