जबलपुर

train accident: फिर दुर्घटनाग्रस्त होने से बची ट्रेन, हुई यह बड़ी चूक

एसी सेकेंड कोच में लगी स्प्रिंग में थी खामी, जबलपुर मंडल ने ट्रेन से हटा दिया बिगड़ा हुआ कोच

जबलपुरSep 12, 2017 / 12:50 pm

deepak deewan

Shaktipunj Express: The spring in the coach was malfunction

जबलपुर। लगातार हो रहे रेल हादसों के बाद भी रेलवे कोई सबक सीखती नहीं दिख रही हैं। ट्रेन के कोचों में कई खामियां मिल रहीं हैं और इन्हें नजरअंदाज कर ट्रेकों पर दौड़ा दिया जाता है। ऐसा ही एक मामला उस शक्तिपुंज एक्सप्रेस का ही सामने आया है जो कुछ दिनों पूर्व ही दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। इस ट्रेन के एक कोच में बिगड़ा हुआ स्प्रिंग लगा था। संयोगवश जबलपुर से रवाना होने के ठीक पहले इस पर रेलवे कर्मचारी की नजर पड़ गई अन्यथा बड़ी दुर्घटना की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता ऐनवक्त पर इस कोच को अलग कर दिया गया था।

हटा दिया था कोच
रविवार रात जबलपुर स्टेशन पर हमेशा की तरह काफी गहमागहमी थी। जबलपुर से हावड़ा जाने वाले शक्तिपुंज एक्सप्रेस अपने नियमित समय पर रवाना होने के लिए प्लेटफार्म पर खड़ी थी। ज्यादातर पैसेंजर अपनी बर्थ पर बैठ चुके थे लेकिन सेकंड एसी के पैसेंजर यहां-वहां घूम रहे थे। हकीकत यह थी कि उनका कोच ट्रेन में लगा ही नहीं था। कोच में एक खामी आ गई जिसके कारण ऐनवक्त पर इस कोच को अलग कर दिया गया था।

व्हील के पास मिली खामी
शक्तिपुंज एक्सप्रेस के मेंटेनेंस के दौरान जब कोच को टेस्ट किया गया तो व्हील के पास लगी स्प्रिंग में खामी मिली। इस पर ऑपरेटिंग विभाग ने तुरंत कोच हटाने का फरमान जारी कर दिया। रेलवे के पास एक भी अतिरिक्त कोच नहीं था जिसके कारण यह कोच लगा ही नहीं। जिस कोच को हटाया गया उसमें जबलपुर से 20 पैसेंजर्स का रिजर्वेशन था। उन्होंने जब हंगामा किया तो किसी को थर्ड एसी में तो किसी को फस्र्ट एसी में जगह देकर ट्रेन रवाना की गई।

कटनी, सिंगरौली में हुआ हंगामा
इस कोच में कई पैसेंजर कटनी, सिंगरौली से भी सवार होने थे। इन स्टेशनों पर जब ट्रेन में कोच नहीं मिला तो उन्होंने भी हंगामा किया।

Home / Jabalpur / train accident: फिर दुर्घटनाग्रस्त होने से बची ट्रेन, हुई यह बड़ी चूक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.