ग्रामीणों ने बनाई दूरी, प्रशासन की मदद से हुआ अंतिम संस्कार

जूनिया पंचायत स्थित जलसीना गांव में वृद्ध की मौत को संदिग्ध मान अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीण मदद को नहीं आए और महामारी के भय से दूरियां बना ली। शनिवार सुबह ग्राम पंचायत की सूचना पर देवली एसडीओ भारतभूषण गोयल ने दूनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की एम्बुलेंस से शव को मोक्षधाम भिजवा मृतक का अंतिम संस्कार करवाया।

<p>ग्रामीणों ने बनाई दूरी, प्रशासन की मदद से हुआ अंतिम संस्कार</p>
दूनी. तहसील क्षेत्र के जूनिया पंचायत स्थित जलसीना गांव में शुक्रवार रात हुई वृद्ध की मौत को संदिग्ध मान अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीण मदद को नहीं आए और महामारी के भय से दूरियां बना ली। शनिवार सुबह ग्राम पंचायत की सूचना पर देवली एसडीओ भारतभूषण गोयल ने दूनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की एम्बुलेंस से शव को मोक्षधाम भिजवा मृतक का अंतिम संस्कार करवाया।
उल्लेखनीय है कि जलसीना गांव के बाहर खेत पर बने मकान में रह रहे 70 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई। सुबह मृतक के भाई एवं भतीजे ने ग्रामीणों को मौत की खबर दी, लेकिन कोरोना संक्रमण से मौत मान ग्रामीण शव को मोक्षधाम ले जाने के लिए मदद को नहीं आए। हालांकि ग्रामीणों ने शव का अंतिम संस्कार करने को मोक्षधाम में लकडिय़ा पहुंचा दी।
जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे पंचायत समिति सदस्य रहे देवलाल मीणा ने देवली एसडीओ गोयल को मोबाइल पर घटना की विस्तृत जानकारी दी। एसडीओ के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दूनी के चिकित्साप्रभारी डॉ. सुनील शर्मा ने एम्बुलेंस भेज मृतक के शव को घर से मोक्षधाम पहुंचाया। इसके बाद परिजनों ने पीपीई किट पहन कई घंटों बाद शव का अंतिम संस्कार किया।
कंधा देने वाले का करते रहे इंतजार
सरपंच संतरादेवी मीणा ने बताया कि मृतक वृद्ध के परिवार में भाई एवं भतीजे के अलावा कोई नहीं था। अकेला होने के कारण वह घर पर कम बाहर गांवों में अधिक घूमता रहता था। शुक्रवार रात वृद्ध की मौत होने पर शनिवार सुबह अंतिम संस्कार को लेकर ग्रामीणों को सूचना दी, लेकिन वृद्ध की मौत संदिग्ध मान कोई नहीं आया।
अर्थी को कंधा देने के लिए उन्हें बस दो जनों की जरूरत थी, लेकिन कई घंटों के इंतजार के बाद भी कोई श्तिेदार एवं ग्रामीण नहीं आए। मृतक के भाई ने पंचायत प्रशासन से गुहार लगाई। मौके पर पहुंचे देवलाल मीणा के प्रयासों एवं देवली एसडीओ गोयल की मदद से पहुंची एम्बुलेंस से शव मोक्षधाम पहुंचाए जाने के बाद मृतक के शव का अंतिम संस्कार हो पाया।
तीन दिनों में चौथी मौत

देवली. उपखण्ड मुख्यालय से जुड़ी देवली गांव पंचायत क्षेत्र में शनिवार को भी ऑक्सीजन लेवल गिरने से उपचाराधीन 35 वर्षीय महिला की मौत हो गई। विगत तीन दिनों में कोविड प्रोटोकॉल से चार अंतिम संस्कार हो चुके है। जबकि पंचायत क्षेत्र में कई लोग मौसमी बीमारियों से पीडि़त है।
शहर से जुड़ी ग्राम पंचायत देवली गांव निवासी सीमा देवी पत्नी सीताराम धोबी की शुक्रवार सुबह तबियत बिगडऩे पर राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया था, लेकिन ऑक्सीजन लेवल लगातार गिरने पर शनिवार प्रात: टोंक रेफर कर दिया गया।
जहां पर महिला ने दम तोड़ दिया, जिसका कोविड प्रोटोकॉल से अंतिम संस्कार करवाया है। गुरुवार को भीलवाड़ा में उपचार के दौरान पंचायत क्षेत्र की ठगरिया कॉलोनी में 55 वर्षीय एक जने की मृत्यु पर रात्रि में तथा शक्रवार को ठगरा कॉलोनी (इंद्रपूरा कॉलोनी) में एक युवक तथा देवली गांव के 62 वर्षीय वृद्व का कोविड प्रोटोकॉल में अंतिम संस्कार किया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.