कोरोना पीडि़त उद्यमियों के लिए रीको ने दी संजीवनी

कोरोना पीडि़त उद्यमियों के लिए रीको ने दी संजीवनी
 

<p>कोरोना पीडि़त उद्यमियों के लिए रीको ने दी संजीवनी</p>
टोंक. कोरोना काल में आर्थिक मंदी से गुजर रहे उद्यमियों के लिए रीको ने विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है। जिसमें विभिन्न प्रकार के किए जाने वाले भुगतान सहित दिए जाने वाले सेवा शुल्क, ब्याज की राशी में छुट आदि शामिल है। यह सुविधा जिले के सभी उद्यमियों के लिए है।
रीको के क्षेत्रिय प्रबंधक सीताराम मीणा ने बताया कि कोरोना काल में कई इकाईयों के बंद रहने व उत्पादन में गिरावट रहने के कारण संचालक आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे है। इस कारण इकाईयों द्वारा व्यवसाय संचालन के एवज में दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सेवा शुल्क, किराया, ब्याज आदि की जमा की जाने वाली राशी व ब्याज पर रीको की ओर से अलग-अलग प्रकार से सौ फिसदी तक की छूट दी जा रही है।

रीको के क्षेत्रिय प्रबंधक सीताराम मीणा ने बताया कि कोरोना काल में कई इकाईयों के बंद रहने व उत्पादन में गिरावट रहने के कारण संचालन में आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे है। इस कारण इकाईयों द्वारा व्यवसाय संचालन के ऐवज में दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सेवा शुल्कए आर्थिक किराया की सौ फिसदी राशि दिनांक 31.12.20 तक जमा करवाने पर इनके ब्याज में रीको की ओर से सौ फिसदी छूट दी जा रही है। मीणा ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र देवली, मालपुरा व झिलाई रोड निवाई के उद्यमियों को पुराने सेवा शुल्क में 50 प्रतिशत व सर्विस चार्ज एवं आर्थिक किराये के ब्याज में सौ प्रतिशत की राहत दी है।

इसी प्रकार 31.03.2021 तक लीज डीड निष्पादित करवाने पर देरी के लिए शास्ति भार में भी सौ प्रतिशत की छूट मिल रही है। इसी प्रकार आंवटित भूण्खण्डों पर दिनांक 31.03.2021 तक आरडब्लूएचएस के निर्माण करने पर पेलन्टी राशि पर छूट दी जा रही है।
इनमें 50 प्रतिशत की है छूट
मीणा ने बताया कि ऐसे आवंटित भूण्खण्ड़ धारी दिनांक 31.12.2020 तक उत्पादन प्रारम्भ कर देते है तो उन भूण्खण्डा़ें पर देरी के नियमितीकरण पर दिए जाने वाले धारण प्रभार शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसी प्रकार ऐसे आंवटित भू-खण्डों के 31.12.2020 तक पंजीकृत दस्तावेज द्वारा भूखण्ड हस्तानान्तरण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट मिल रही है।
143 व्यक्तियों ने लिया लाभ
मीणा ने बताया कि 15.10.2020 तक जिले के सभी छ ओद्यौगिक क्षेत्रों के 143 व्यक्तियों ने विभिन्न प्रकार की छूट का लाभ लिया है। जिसमें सर्विस चार्ज एवं सर्विस चार्ज के ब्याज में 71 व्यक्तियों ने 572256 रूपए, आर्थिक किराया के ब्याज में 67 व्यक्तियों ने 4426 रूपए व हस्तानान्तरण शुल्क में पांच व्यक्तियों ने 55500 रूपए की छूट का लाभ लिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.