विद्युत कनेक्शन में अटका ऑक्सीजन प्लांट

शहर के जनाना अस्पताल में नगर परिषद की ओर से लगाए जा रहे नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट एक माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी अभी तक प्लांट को चालू नही किया जा रहा है, जिसका कारण बताया जा रहा है कि प्लांट के लिए इलेक्ट्रिक पैनल व बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है।

<p>विद्युत कनेक्शन में अटका ऑक्सीजन प्लांट</p>
टोंक. शहर के जनाना अस्पताल में नगर परिषद की ओर से लगाए जा रहे नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का सिविल कार्य पूरा होने के बाद इसमें मशीनें भी लगा दी गई है, लेकिन एक माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी अभी तक प्लांट को चालू नही किया जा रहा है, जिसका कारण बताया जा रहा है कि प्लांट के लिए इलेक्ट्रिक पैनल व बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है।
ऑक्सीजन की कमी से उपजे हालात को देखते हुए डीलएबी ने नगरपरिषद की ओर से जिला अस्पताल में एक करोड़ की लागात से नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने की घोषण की थी, जिसके लिए चिकित्सा विभाग ने प्लांट लगाने के लिए जनाना अस्पताल में जगह उपल्ब्ध करवाई थी।
इस प्लांट के शुरू होने पर जनाना अस्पताल में 100 सिलेण्डर प्रतिदिन डी-टाइप के ऑक्सीजन सिलेण्डर का उत्पादन हो सकेगा। अभी वर्तमान में सिलेण्डर के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।
जनाना अस्पताल में अभी 220 बैड की क्षमता है। जिसमें नवताज शिशु इकाई, शिशु वार्ड, ओटी सहित एसएनसीयू, में भर्ती होने बच्चों के लिए प्रतिदिन 10 से 15 ऑक्सीजन सिलेण्डर की खपत आ रही है। नए लगाए गए प्लांट के शुरू होने पर सीधे ही पाइप के माध्यम ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी।
230 मीटर केबल की है आवश्यकता

जानकारी अनुसार प्लांट को बिजली कनेक्शन के लिए लगभग 230 मीटर लम्बी केबल व इलेक्ट्रिक पैनल की आवश्यकता है, जिसमें केबल के लिए लगभग डेढ से दो लाख से अधिक की राशि की आवश्यकता होगी।
&जनाना अस्पताल में नगर परिषद की ओर लगाए जा रहे नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। सम्बधित कम्पनी को इंस्टॉलेशन के लिए कहा गया है। बिजली कनेक्शन जैसी कोई परेशानी नही है। प्लांट जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
धर्मपाल जाट, आयुक्त नगर परिषद टोंक।
&जनाना अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के लिए नगर परिषद को जगह उपल्ब्ध करवाई है। इसको लगाने का काम भी नगर परिषद की देखरेख में हो रहा है। नगर परिषद कार्य पूरा होने के बाद ही चिकित्सा विभाग को सुपुई करेगी।
डॉ. बीएल मीणा, उप नियंत्रक सआदत अस्पताल टोंक।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.