टोंक

बरसात में तिरपाल लगाकर की दाह संस्कार क्रियाएं

धौली ग्राम पंचायत के भीपुर ग्रांव में श्मशान भूमि में टीन शेड नही होने के चलते मृतका के अंतिम संस्कार बरसात में ही करना पड़ा। वही दाह संस्कार में गए लोगंों को तिरपाल के सहारे खडें रहकर समय बिताना पड़ा।

टोंकAug 05, 2021 / 08:14 am

pawan sharma

बरसात में तिरपाल लगाकर की दाह संस्कार क्रियाएं

मालपुरा. उपखण्ड के धौली ग्राम पंचायत के भीपुर ग्रांव में श्मशान भूमि में टीन शेड नही होने के चलते मृतका के अंतिम संस्कार बरसात में ही करना पड़ा। वही दाह संस्कार में गए लोगंों को तिरपाल के सहारे खडें रहकर समय बिताना पड़ा।
उपखंड के ग्राम पंचायत धोली के भीपुर ( गणेशपुरा) बैरवा की ढाणी में मृतका नोरती देवी पत्नी हरिशंकर बैरवा की मृत्यु होने पर, ग्रामीणों के द्वारा मृतका को अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पर ले जाया गया जहां पर भारी बरसात के दौर में मृतका के अंतिम संस्कार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।
मृतका के शव को जलाने के लिए बैरवा समाज श्मशान घाट पर टिन सेट नहीं होने के कारण तिरपाल के द्वारा शव को ढककर ग्रामीणों के द्वारा बरसात के रुकने का इंतजार करना पडा। इस सबंध में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा सार्वजनिक उपयोगी की जगहों पर ध्यान नही देने के चलते आम नागरको को वर्षा के मौसम में भारी परेशानी उठानी पड़ती है।
बुजुर्ग का कराया अंतिम संस्कार
टोंक. नगर परिषद ने बाड़ा जेरे किला में एक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार कराया है। नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने बताया कि बाड़ा जेरे किला में किसी बुजुर्ग की मौत होने की सूचना मिली थी। गांव के लोग अंतिम संस्कार कराने से बच रहे थे। ऐसे में नगर परिषद की टीम बाड़ा जेरे किला पहुंची और ससम्मान बुर्जुग का अंतिम संस्कार कराया गया। इसके परिवार में कोई नहीं था।

आग से दो झुलसे
पचेवर. आवड़ा गांव के एक मकान में घरेलू सिलेण्डर में आग लगने से सामान जल गया, वहीं दो जने झुलस गए। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। गोपाल चौधरी के मकान में सिलेण्डर ने आग लग गई। इससे पास ही बैठी मंशा पुत्री गोपाल व गोपाल का दोहित गुड्डू झुलस गए, जिनको दूदू ले गए, जहां से जयपुर रेफर किया गया है।

Home / Tonk / बरसात में तिरपाल लगाकर की दाह संस्कार क्रियाएं

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.