टीकमगढ़

पानी की टंकी और हैंडपंप पड़े बंद, शिकायतों के बाद नहीं होती कार्रवाई

ग्रामीण क्षेत्रों में जलसंकट गहराने लगा है। हैंडपंपों की पाइप लाइन कम और नलजल योजना की टंकियां शोपीस बनकर रह गई है।

टीकमगढ़May 26, 2020 / 01:55 pm

akhilesh lodhi

Water scarcity started

टीकमगढ़.ग्रामीण क्षेत्रों में जलसंकट गहराने लगा है। हैंडपंपों की पाइप लाइन कम और नलजल योजना की टंकियां शोपीस बनकर रह गई है। इस गर्मी में लोग पानी की तलाश शुरू करने लगे है। हैंडपंप सुधार के लिए ग्रामीणों ने क्षेत्रीय पीएचई कार्यालय से लेकर जिला कार्यालय तक शिकायतेे कर चुके है। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
ग्रामीणों का कहना था कि इस वर्ष बारिश पर्याप्त मात्रा में हुई है। कुएं और तालाब के साथ नदियां भी भरी हुई है। लेकिन पेयजल स्त्रोत सूखने लगे है। कई हैंडपंपों में पाइप लाइन कम है तो कई के हैंडल टूट गए है। इसके साथ ही कई हैंडपंपों को चालू नहीं किया गया है। वहीं पानी की टंकियां भी सालों से बंद पड़ी है। जिसके कारण लोग पेयजल की तलाश में खेतों की ओर जाने लगे है। प्यास बुझाने के लिए ग्रामीणों को सुबह ९ बजे तक और शाम ५ से ७ बजे तक पानी की तलास में यहां वहां भटकना पड़ता है। मामले को लेकर पीएचई विभाग के ईई से सम्पर्क किया जाता है तो उनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगोंं को कोई जानकारी नहीं दी जाती है।
केस-०१
पृथ्वीपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत लुहरगुवां निवासी राजकुमार यादव, दीपू अहिरवार, पुष्पेंद्र कुशवाहा, पवन केवट ने बताया कि गांव की हरिजन वस्ती और बाजार मोहल्ला के हैंडपंप महीनों से बंद पड़े हुए है। जब गांव में हर जगह पानी था तब हैंडपंप चालू थे। अब गर्मियों के समय पानी की जरूरत है तो हैंडपंप खराब पड़े है। सुधार के लिए विभाग के अधिकारियों को पत्र भी दे चुके है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

केस-०२
बल्देवगढ़ क्षेत्र के कुलगुवां निवासी रामेश्वर यादव, राहुल यादव, धनीराम यादव, राजेश यादव, जयहिंद्र यादव, गोरेलाल पाल, चतरा रैकवार, दिप्पू रैकबार और शंकर रैकवार ने बताया कि गांव का ऊपर का मोहल्ला, बीच का मोहल्ला में चार हैंडपंप लगाए गए थे। लेकिन खाले के मोहल्ला में आजादी के बाद से अब तक कोई हैंडपंप नहीं है। इनमे से गांव के दो ही हैंडपंप चालू है। वहीं देरी गांव की हरिजन वस्ती, पुराना बाजार के साथ कमलपुरा मोहल्ला में पानी की समस्या बनी हुई है।
केस-०३
टीकमगढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत धनवाहा के तिंदारी निवासी उत्तम यादव, मुकेश कुशवाहा और जगदीश आदिवासी ने बताया कि वर्षो पहले आदिवासी मोहल्ला में पानी की टंकी बनाई गई थी। नल लाइन के लिए पाइप लाइन को भी बिछाया गया था। लेकिन आज तक उसे चालू नहीं किया गया। तभी आज तक शोपीस बनकर खड़ी है। पेयजल के लिए आदिवासी लोगों को दुर-दूर तक जाना पड रहा है।
इनका कहना
देरी गांव में हैंडपंप खनन किया गया है। इसके साथ ही कुलगुवां गांव के हैंडपंप और धनवाहा के तिंदारी गांव में पेयजल व्यवस्था जल्द ही शुरू की जाएगी। गर्मियों के समय पेयजल के लिए लोगों को परेशान नहीं किया जाएगा।
आरएस चौधरी एसडीओ पीएचई टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / पानी की टंकी और हैंडपंप पड़े बंद, शिकायतों के बाद नहीं होती कार्रवाई

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.