सितंबर 2022 तक इजरायल में रह कर करेंगी पढ़ाई, देश से दो छात्रों का ही हुआ चयन

|

Published: 01 Aug 2021, 08:32 PM IST

विश्व की प्रथम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हैब्रू इजरायल के लिए स्कॉलरशिप में टीकमगढ़ एग्रीकल्चर कॉलेज की छात्रा स्वाति का दोवारा चयन हुआ है।


टीकमगढ़़/कुण्डेश्वर.विश्व की प्रथम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हैब्रू इजरायल के लिए स्कॉलरशिप में टीकमगढ़ एग्रीकल्चर कॉलेज की छात्रा स्वाति का दोवारा चयन हुआ है। उल्लेखनीय है कि टीकमगढ़ एग्रीकल्चर कॉलेज से पहली बार किसी छात्रा का फ ॉरेन यूनिवर्सिटी में चयन हुआ था। उन्होंने बताया कि देश भर से मात्र 2 छात्राओं का विश्व की प्रथम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हैब्रू इजरायल के लिए चयन हुआ था। स्वाति कुण्डेश्वर गांव की निवासी है।
स्वाति के भाई पीयूष सीरोठिया ने बताया कि बहन स्वाति का मास्टर थिसिस लिए स्कॉलरशिप के साथ दोवारा चयन हुआ है। अब वह सिम्तबर 2022 तक इजराइल में रहकर अपनी एमएससी की पढ़ाई पूरी करेंगी। पीयूष ने जानकारी देते हुए बताया कि इस्राएल में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं जिनके 85 फीसदी से ऊपर अंक आते हैं। उन्हें स्कॉलरशिप के साथ एडमिशन मिलता है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर 2020 में हैब्रू इजरायल जाने के बाद स्वाति ने वहां मन लगाकर पढ़ाई की और परीक्षा के बाद उन्होंने 90 फीसदी अंक प्राप्त किए। जिस वजह से स्वाति को 2022 तक के लिए एडमिशन मिल गया है।
१० माह मिलेेगी स्कॉलरशिप
उन्होंने बताया कि एनआइएस 4 हजार 700 रुपए हर महीना मिलती है। स्कॉलरशिप के रूप में यह स्कॉलरशिप 10 माह तक मिलेगी और भारत के हिसाब से 4700 एनआइएस बराबर 1 लाख 3400 रुपए होता है। यह स्कॉलरशिप उन्हें 10 माह तक मिलेगी। उनका कहना था कि स्वाति इजराइल से पीएचडी करने का मन बना रही हैं। एमएससी की पढ़ाई पूूूर्ण होने के बाद वह इजरायल की एग्रीकल्चर की यूनिवर्सिटी से करेंगी। इस उपलब्धि पर उन्हें ग्राम कुुण्डेश्वर के लोगों ने बधाई दी है।


ऐसा रहा पढ़ाई का सफ र
स्वाति की प्रारंभिक पढ़ाई एक प्राइवेट स्कूल से हुई। उन्होंने अंग्रेजी माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय की परीक्षा में उत्तीर्ण कर कक्षा 6वीं नवोदय विद्यालय में प्रवेश लिया। इसके बाद कक्षा 12वीं तक उन्होंने अपनी पढ़ाई नवोदय विद्यालय में करके एग्रीकल्चर कॉलेज टीकमगढ़ में बीएससी की पढ़ाई आरंभ की। टीकमगढ़ एग्रीकल्चर से बीएससी टॉप रही स्वाति सिरोठिया का एग्रीकल्चर कॉलेज इंदौर में एमएससी के लिए फ्री चयन हुआ था। जहां उन्होंने एक वर्ष की पढ़ाई की। इसी बीच उन्होंने विश्व की प्रथम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हैब्रू इजरायल के लिए टेस्ट दिया और उनका उसमें चयन हो गया। जहां पर अब वह एग्रीकल्चर से पोस्ट ग्रेजुएशन करेंगी। पोस्ट ग्रेजुएशन करने क बाद वह इस्राएल की एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी सेेे पीएचडी भी करेंगी।