सरकारी नालों पर किया जा रहा कब्जा, नोटिस हर वर्ष, लेकिन कार्रवाई के नाम पर प्रशासन मौन

नगर के सरकारी गंदे नालों पर कब्जा रूकने का नाम नहीं ले रहा है। नाला सकरा होने से बारिश के समय कॉलोनी वासियों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

<p>Somebody occupied for parking</p>


टीकमगढ़.नगर के सरकारी गंदे नालों पर कब्जा रूकने का नाम नहीं ले रहा है। नाला सकरा होने से बारिश के समय कॉलोनी वासियों को परेशानी झेलनी पड़ती है। परेशानियों का कारण यह है कि सरकारी गंदे नालों पर किसी ने मंदिर के नाम पर कब्जा किया तो किसी ने गार्डन के लिए कब्जा जमाया है। इसके साथ ही हाल ही में चीफ स्टोर की पुलिया से शिवशक्ति कॉलोनी तक के नाले को साफ किया जा रहा है। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि इस नाले को साफ करके पार्किंग बनाने की तैयारी चल रही है। अगर पार्किंग को बनाया जाता है तो इस मनमानी से कॉलोनी के लोगों परेशान होना पड़ेगा।
नगरपालिका में २७ वार्डो है। उन वार्डो की वस्तियों से निकलने वाले गंदे पानी के नालों पर कब्जा बना हुआ है। कोई सार्वजनिक सुविधा के लिए कब्जा कर रहा है तो कोई निजी स्वार्थ के लिए कब्जा करने वाला है। इसके साथ ही नरैया मोहल्ला और भटनागर कॉलोनी से निकले नाले पर मंदिर के नाम पर दुकाने और भवन निर्माण कर लिए है। हाल ही में मुख्य सड़क झांसी रोड चीफ स्टोर की पुलिया के नाले को साफ किया गया है। उसके नाले से निकले खराब मटेरियल को मुख्य सड़क के किनारे रख दिया है। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि कुछ व्यवसाइयों द्वारा नपा के सहयोग से नाले को साफ किया जा रहा है। उस नाले को सुंदर बनाने का कार्य करने की तैयारी की जा रही है। लेकिन वह हमेशा अतिक्रमण की चपेट में रहेगा। जो शहर के लोगों के लिए नुकसानदायक रहेगा।
यहां से शुरू हुआ नाला
झिरकी बगिया से कुंवरपुरा मौंजे तक यह नाला विभिन्न कॉलोनियों से होते हुए आया है। इस नाले पर सबसे पहले कई कॉलोनाइजरों ने कब्जा कर सकरा कर दिया है। अब उसी नाले पर कॉलोनी वासियों के साथ व्यवसाइयों ने भी अपने कारोबार जमाने और निजी स्वार्थ के लिए कब्जे की तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा कोई निरीक्षण नहीं किया जा रहा है।
सकरे हो गए नाले, बारिश में भर जाती है कॉलोनियां
बारिश के समय हर वर्ष भटनागर कॉलोनी में पानी भर जाता है। इसके साथ ही शिव शक्ति कॉलोनी, इंद्रपुरी कॉलोनी के साथ कुंवरपुरा रोड की कॉलोनी में बारिश का पानी भर जाता है। जिसके लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है।


इन नालों पर कब्जा
नए बस स्टैंड के पास कृषि कॉलोनी का नाला, शक्ति टॉकीज का नाला, हवेली रोड का नाला, नरैया मोहल्ला का नाला, मोटे का मोहल्ला का नाला, झिरकी बगिया का नाला, पुराने बस स्टैंड का नाला, शिवशक्ति कॉलोनी का नाला,चीफ स्टोर और भटनागर कॉलोनी का नाले के साथ अन्य नालो पर कब्जा कर लिया है।
इनका कहना
बारिश और कॉलोनियों के गंदे पानी निकासी के लिए नालों को बनाया गया है। वह नाली सकरी ना हो उनको समय समय पर साफ किया जाता है। अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा उन नालियां पर अतिक्रमण जा रहा। मामले की जांच के लिए संबंधित को निर्देशित किया जाएगा। उसके बाद अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जाएगी।
सुभाष कुमार द्विवेदी कलेक्टर टीकमगढ़।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.