रेत कारोबारी के किराए के मकान पर छापा, दस्तावेज जब्त कर ले गई टीम

|

Updated: 14 Sep 2021, 10:09 AM IST

सीजीएसटी दमोह की टीम ने की कार्रवाई, जीएसटी जमा न करने का मामला

टीकमगढ़. टैक्स जमा न कराने वालों के खिलाफ वाणिज्यकर विभाग द्वारा लगातार छापामारी की जा रही है। सोमवार को सीजीएसटी दमोह की टीम ने जिले में एक रेत कारोबारी के किराए के मकान में छापामारी की। टीम यहां से रेत के ठेकों से संबंधित दस्तावेज जब्त कर ले गई है। हालांकि टीम ने इस कार्रवाई के विषय में किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी है।


सोमवार को दमोह डिवीजन के सहायक आयुक्त जेएस दामोर, सीजीएसटी के अधीक्षक देवेन्द्र तिवारी एवं निरीक्षक सुनील नामदेव की तीन सदस्यी टीम ने दाऊ स्काई स्क्रेपर्स प्रायवेट लिमिटेड के पार्टर के घर पर छापामारी की। सुभाष पुरम कॉलोनी में एक किराए के मकान में यह पहले निवास करते थे। यह मकान अब भी किराए पर है। यहां पर सुबह 11 बजे के लगभग पहुंची टीम ने चार से पांच घंटे सर्चिंग की। टीम ने यहां पर रेत कारोबार, ठेकों से संबंधित दस्तावेज खंगाले। पूरे दस्तावेजों को एकत्रित कर टीम वापस रवाना हो गई। बताया जा रहा है कि कारोबारी का मुख्य ऑफिस रीवा में है। एक टीम ने वहां भी छापामारी की थी। टीम पूरे दस्तावेजों का मिलान कर टैक्स की गणना कर उसे जमा कराएंगी।

रायल्टी के आधार पर बनेगा टैक्स
सूत्रों की माने तो फर्म के नाम पर जिले के साथ ही अन्य स्थानों पर भी रेत के ठेके लिए गए थे। लेकिन ठेके के अनुरूप टैक्स जमा नहीं कराया गया है। ऐसे में टीम अब ठेके की राशि और फर्म द्वारा जमा की गई रायल्टी के आधार पर टैक्स की गणना करेगी। इसमें जमा किए गए टैक्स से जितनी राशि मिसमेच होगी, वह जमा कराई जाएगी। हालांकि अधिकारियों ने इस मामले में किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी है। विदित हो कि 6 से 7 माह पूर्व टीम ने जतारा में एक वेंडर के घर पर भी छापामारी की थी।