स्वप्रमाणित आय और निवास को मान्य नहीं कर रहे कम्प्यूटर सेंटर कॉलेज, तहसील के साथ कम्प्यूटर सेंटर के चक्कर लगा रहे छात्र और छात्राएं

एक से बारह अगस्त तक कॉलेेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरे जा रहे है। लेकिन कम्प्यूटर सेंटर संचालक स्वप्रमाणित आय और निवासों को मान्य नहीं कर रहे है।

<p>Online registration process started in college</p>
टीकमगढ़.एक से बारह अगस्त तक कॉलेेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरे जा रहे है। लेकिन कम्प्यूटर सेंटर संचालक स्वप्रमाणित आय और निवासों को मान्य नहीं कर रहे है। जबकि प्रदेश सरकार ने आय और निवास को स्वप्रमाणित कर मान्य किए जाने की घोषिणा भी की है। जिसके कारण छात्रों को उन्हें डिजिटल बनवाने के लिए तहसील और कॉलेज के चक्कर लगाने पड़ रहे है।
१ अगस्त रविवार से कॉलेज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रवेश के लिए शुरूआत की गई थी। बुधवार को ४ अगस्त हो गए है। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए ८ दिन शेष है। उन्ही दिनों में छात्रों को डिजिटल आय और निवास बनवाना है और ऑनलाइन प्रवेश करवाना है। जिसकी चिंता में छात्र-छात्राएं कॉलेज, कम्प्यूटर सेंटर के साथ तहसील के चक्कर लगा रहे है। लेकिन एक दिन में वह दस्तावेज बनाने की उम्मीद भी नहीं है। इन दिनों प्रथम वर्ष के छात्रों का जमावड़ा शासकीय वीरांगना रानी अबंतीबाई लोधी और पीजी कॉलेज में लगा हुआ है। वहीं कॉलेज में पूछतांछ केंद्र नहीं होने से परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है।
स्वप्रमाणित मान्य नहीं कर रहे दस्तावेेज
छात्रा रचना पाल, प्रियंका यादव, रानी कुशवाहा और राजकुमार राजपूत ने बताया कि सोमवार से कम्प्यूटर सेंटर पर कॉलेेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने दो दिनों से लगातार आ हरा हूं। पहले तो रजिस्टे्रशन के लिए बैठा लियाा था। अब उन्होंने स्व प्रमाणित वाले दस्तावेजों को कैंसल कह रहे है। उनका कहना था कि उन्हें सही सलाह भी नहीं मिल पा रही है। जिसके कारण वह सही दस्तावेज प्रवेश के लिए ला सके।
पूछतांछ केंद्र भी कॉलेज में नहीं
छात्रों का कहना था कि दोनों कॉलेजों में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया की समस्या के लिए कोई पूछतांछ केंद्र भी नहीं बनाए गए है। जहां छात्रों को सही दिशा की जानकरी मिल सके। छात्रों का कहना था कि दो दिनों से कॉलेज और तहसील के साथ कम्प्यूट सेंटर के चक्कर काट रहें है। जहां सही जानकारी नहीं मिल रही है।
यह चलेगी प्रवेश प्रक्रिया
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टीकमगढ़ आनलाइन प्रवेश रजिस्ट्रेशन १ से १२ अगस्त तक किए जाएंगे। कट ऑफ की जानकारी २० अगस्त को पोर्टल पर दी जाएगी। २० अगस्त से २५ अगस्त तक ऑनलाइन प्रवेश शुल्क लिए जाएंगे। स्तनातक स्तर पर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में आनलाइन अपंजीकृत आवेदकों के लिए ऑनलाइन पंजीयन और पूर्व में पंजीयन एवं प्रवेश निरस्त कराने वाले आवेदकों द्वारा पाठ्यक्रम, विषय समूह का विकल्प २८ अगस्त से ३ सितंबर तक किए जाएंगे। दूसरे चरण का कटऑफ १० सितंबर को पोर्टल पर जानकारी दी जाएगी। प्रवेश शुल्क का भुगतान १० सितंबर से १४ सितंबर तक जमा किया जाएगा।
छात्र-छात्राएं निम्न सावधानियां जरूर बरतें
प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विशेषकर नाम, माता-पिता या पति का नाम, जन्म तिथि। फोटो के नीचे डिजिटल हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देना वाला हो। सभी दस्तावेजों को सही तरह से अपलोड करवाएं। जिससे उनका ऑनलाइन सत्यापन सही ढंग से किया जा सके। शैक्षणेत्तर गतिविधियों के प्रमाण पत्र जो अधिभार लेने के लिए अपलोड करवाएं, उच्चतर स्तर का हो। राज्य अथवा केन्द्रीय में जो उच्चतर श्रेणी का हो, वहीं अपलोड करें। सभी प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करना है। छात्र-छात्राएं वहीं मोबाइल नम्बर आवेदन फ ार्म में भरें, जो उनके साथ रहता हो। फ ार्म में कोई कमी रहने पर उन्हें एसएमएस या फोन कर महाविद्यालय बुलाया जा सके।
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टीकमगढ में यह है सीटें
स्नातक कला संकाय क ी कुल सीटें -1050
वाणिज्य संकाय की कुल सीटें -265
विज्ञान संकाय की कुल सीटें – 830
स्नातकोत्तर की सीटें
एमए की कुल सीटें – 325
एमकॉम की कुल सीटें – 65
एमएससी की कुल सीटें – 210
इनका कहना
तहसील से प्रमाणित आय और निवास जरूरी है। अगर जल्दी आय निवास नहीं बन पा रहा है तो लोकसेवा केंद्र में फार्म जमा करने वाली पावती को लोड कर सकते है। अगर नहीं करते है तो छात्र जनरल में पहुंच जाएगा। जिसमें छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
डॉ. एपी चतुर्वेदी प्राचार्य पीजी कॉलेज टीकमगढ़।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.