टीकमगढ़

रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कराए जा रहे हजारों निर्माण कार्य

जिले में १७ हजार से अधिक निर्माण कार्य स्वीकृत पड़े है। उनमें से ३७ सौ से अधिक निर्माण कार्य ऑनलाइन दिखाई दे रहे है।

टीकमगढ़Apr 14, 2021 / 08:21 pm

akhilesh lodhi

3700 laborers appearing online, but not laborers at ground level


टीकमगढ़.जिले में १७ हजार से अधिक निर्माण कार्य स्वीकृत पड़े है। उनमें से ३७ सौ से अधिक निर्माण कार्य ऑनलाइन दिखाई दे रहे है। जहां २ लाख ३० हजार ३७ मजदूरों में से ४१ हजार ९७३ मजदूर रोजगार गारंटी योजना में ऑनलाइन काम करते देखे गए है। लेकिन जमीनी स्तर पर कोई भी मजदूर नहीं है। लेकिन जिम्मेदार रोजगार गारंटी योजना के निर्माण कार्यो के निरीक्षण में परहेज कर रहे है। जिसके कारण ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक मजदूरों का कार्य मशीनों से करा रहे है। जहां कोरोना काल में बाहर से लौटने वाले मजदूरों को मजदूरी मिलना मुश्किल दिखाई दे रहा है।
कोरोना काल में गांव के ही लोगो ंको मजदूरी रोजगार गारंटी में दी जा रही है। यह मजदूरी सिर्फ ऑनलाइन दिखाई दे रहे है। जमीनी स्तर पर मजदूरों के हालात देखे जाए तो वहां सिर्फ वाहनों द्वारा काम कराए जाने के चिन्ह दिखाई दे रहे है। जबकि जिले में १७ हजार ३३७ रोजगार गारंटी के कार्य और उसमें काम करने वाले २ लाख ३० हजार ३७ मजदूरों की संख्या दर्ज है। लेकिन सोमवार को ३ हजार ७२९ काम चालू और उसमें ४१ हजार ९७३ मजदूर काम करते ऑनलाइन देखे गए है। लेकिन उन मजदूरों का निरीक्षण करने जनपद पंचायत के साथ जिला पंचायत के अधिकारी जमीनी स्तर पर नहीं पहुंच रहे है। जिसके कारण मजदूरों का कार्य मशीनों से कराया जा रहा है। वहीं पलायन करने वाले मजदूर काम की तलाश में धूम रहे है।
यह कराए जा रहे निर्माण कार्य
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले की ४५९ ग्राम पंचायतों के ९३६ गांवों में १७ हजार ३३७ खेत बंधान, खेत तालाब, स्टाफ डे, चैक डेम, मिट्टी मुरम मार्ग, पुलिया, प्रधानमंत्री आवास, सीसी सड़क, कपिल धारा कूप, सामुदायिक भवन, यात्री प्रतिक्षालय के साथ अन्य निर्माण कराए जा रहे है। लेकिन निर्माण कार्यो में सच्चाई देखी जाए तो १ फसदी ही मजदूरों द्वारा काम नहीं कराया जा रहा है। जिसके लेकिन ऑनलाइन मजदूरों हजारों की संख्या में दिखाई दे रहे है।
केस-०१
ग्राम पंचायत जिनागढ़ निवासी चंद्र प्रकाश सुड़ेले, वेदप्रकाश सुडेले, घनश्याम दुबे ने बताया कि सरपंच द्वारा रोजगार गारंटी योजना के तहत स्टाफ डेम और सुदूर सड़क डुगरूआ तक निर्माण कराया गया है। यह निर्माण कार्य मजदूरों का कम और मशीनों का उपयोग अधिक किया गया है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा बल्देवगढ़ जनपद पंचायत सीइओ से की। लेकिन मामले में ना तो मौके का निरीक्षण किया गया और ना ही कार्रवाई की गई।
केस-०२
ग्राम पंचायत डूडाखेरा में मनरेगा योजना के तहत गली फ्लग खगरिया गली पर ग्रेवियन टेंच का निर्माण कार्य किया है। वहीं सुजानपुरा में पुलिया के साथ सड़क निर्माण किया गया है। मजदूरों को रोजगार गारंटी में रोजगार नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


केस-०३
गोर्वधन यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत बौरी में गौशाला के साथ खेत तालाब निर्माण किया गया है। गौशाला निर्माण का ठेका दिया गया है। वहीं खेत तालाब निर्माण रातों रात मशीनों से किया गया है। लेकिन उपयंत्री, रोजगार सहायक और ग्राम पंचायत सचिव द्वारा मजदूरों को ऑनलाइन दर्शाकर राशि को निकाला जा रहा है। जिसकी श्किायत सीएम हेल्पलाइन पर भी दर्ज करा चुके है।
फैक्ट फाइल
टीकमगढ़ और निवाड़ी में कुल ग्राम पंचायतें – ४५९
टीकमगढ़ और निवाड़ी में कुल गांव – ९६३
टीकमगढ़ और निवाड़ी में कुल कार्य स्वीकृत – १७३३७
टीकमगढ़ और निवाड़ी में कुल मजदूर दर्ज – २३००३७
टीकमगढ़ और निवाड़ी में हाल में कुल निर्माण कार्य चालू- ३७२९
टीकमगढ़ और निवाड़ी में हाल में कुल मजदूर ऑनलाइन मजदूरी में दर्ज- ४१९७३
इनका कहना
प्रत्येक ग्राम पंचायतों में रोजगार के लिए कार्य खोले जा रहे है। जिसमें बाहर से आने वाले मजदूरों को काम दिलाया जाएगा। जो भी ग्राम पंचायत के जिम्मेदार मजदूरों की जगह मशीनों से निर्माण कार्य करा रहे है। उनके लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। उसके दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
स्वदेश मालवीय सीइओ जिला पंचायत टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कराए जा रहे हजारों निर्माण कार्य

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.