कोरोना की वजह से विंबलडन चैंपियनशिप स्थगित, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऐसा हुआ पहली बार

|

Updated: 02 Apr 2020, 08:17 AM IST

Highlight

- द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार विंबलडन चैंपियनशिप हुई हैै रद्द

- अब अगले साल 28 जून से शुरू होगी विंबलडन चैंपियनशिप

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( CoronaVirus ) की वजह से साल का तीसरा और सबसे पुराना ग्रैंडस्लैम विंबलडन ( Wimbledon 2020 ) भी रद्द हो गया है। बुधवार को ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ( AELT ) ने इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि 2020 विंबलडन चैंपियनशिप ( 2020 Wimbledon Championships ) की शुरूआत 29 जून से होनी थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से चैंपियनशिप रद्द होने का खतरा लगातार बढ़ रहा था।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द हुई चैंपियनशिप

बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध ( 2nd World War ) के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब ग्रास कोर्ट के इस टूर्नामेंट को रद्द किया गया है। जानकारी के मुताबिक, विंबलडन चैंपियनशिप का आयोजन अब अगले साल 28 जून से 11 जुलाई के बीच में खेला जाएगा।

टिकट खरीदने वालों को मिलेगा रिफंड

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब की तरफ से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, बहुत अफसोस के साथ यह बताना पड़ रहा है कि मुख्य बोर्ड और चैंपियनशिप की प्रबंधन समिति ने कोविड-19 से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं की वजह से इस साल टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला किया। अब 134वीं चैंपियनशिप का आयोजन 28 जून से 11 जुलाई 2021 तक किया जाएगा। समिति ने कहा जिन लोगों ने इस टिकट खऱीद लिए हैं, उन्हें राशि रिफंड की जाएगी।

टेनिस के ये टूर्नामेंट भी हो चुके हैं रद्द या स्थगित

विंबलडन से पहले टेनिस के कई और बड़े टूर्नामेंट भी रद्द या फिर स्थगित किए जा चुके हैं। कोरोना के कारण साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन भी टल चुका है। यह टूर्नामेंट अब 24 मई के जगह 20 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच होगा। वहीं, साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन जनवरी-फरवरी में हो चुका है। इस बार सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर खिताब जीता था। जबकि साल का आखिरी और चौथा टूर्नामेंट यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर के बीच होगा।