यूएस ओपन : 5 सेट के मुकाबले में उलटफेर से बचे फेडरर, नडाल भी दूसरे दौर में

फेडरर ने अमरीका के 19 साल के फ्रांसेस टियाफोए के खिलाफ 5 सेट लंबे मैराथन मुकाबले में आखिरकार उन्हें मात देकर यूएस ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया

न्यूयॉर्क। पांच बार यूएस (अमरीका) ओपन खिताब जीतने वाले दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर इस बार पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार होने से बच गए। रिकॉर्ड 20वें ग्रैंड स्लेम खिताब की तलाश में उतरे फेडरर ने अमरीका के 19 साल के फ्रांसेस टियाफोए के खिलाफ 5 सेट लंबे मैराथन मुकाबले में आखिरकार उन्हें मात देकर साल के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। उधर, वर्षा की बाधा के बीच फेडरर के सबसे बड़े कॉम्पिटिटर और विश्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने भी दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

36 साल के फेडरर पर भारी पड़ता दिखा युवा
फेडरर के लिए पुरुष एकल वर्ग में अमरीका के किशोर खिलाड़ी फ्रांसेस टियाफोए के खिलाफ पहले दौर का मुकाबला आसान नहीं था। उन्होंने पांच सेट खेलते हुए जीत हासिल की। स्विट्जरलैंड के 36 वर्षीय खिलाड़ी फेडरर ने टियाफोए को पांच सेटों में 4-6, 6-2, 6-1, 1-6, 6-4 से मात दी। 19 बार ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुके और विश्व के तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर के हर दांव की काट 70वीं वरीयता वाले युवा खिलाड़ी फ्रांसेस के पास दिखाई दी। 

Roger Federer Passes Five-Set Test to Advance at US Open

तीन सप्ताह पहले मांट्रियल ओपन के फाइनल में 20 साल के एलक्जेंडर ज्वेरेव से हारने के बाद पहली बार कोई मुकाबला खेल रहे फेडरर ने मैच के बाद फ्रांसेेस की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि ये कठिन मुकाबला मुझे आगे के लिए आत्मविश्वास देगा। ये बेहद अहम है कि शुरुआत में ही इस तरह के सभी इमोशनल रोलर कॉस्टर्स से गुजर लिया जाए।

Roger Federer Passes Five-Set Test to Advance at US Open

युज्नी या कोवसिक से होगा अगला मुकाबला
दूसरे दौर में फेडरर का सामना गुरुवार को ब्लाज कोवसिक और मिखेल यूज्नी में से किसी एक खिलाड़ी से होगा। युज्नी के खिलाफ फेडरर का करियर रिकॉर्ड 16-0 का है, जबकि कोवसिक से वो एक ही मुकाबला खेलकर जीते हैं। उल्लेखनीय है कि फेडरर इस साल अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। 

उन्होंने साल की शुरुआत साल का पहला ग्रैंड स्लैम जीतकर की। इसके बाद उन्होंने विंबलडन ओपन पर कब्जा जमाया। फेडरर अगर अमेरिका ओपन का खिताब जीत लेते हैं तो यह उनके करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब होगा। अपने करियर में 5 बार ये खिताब जीत चुके फेडरर वर्ष 2004 से 2008 तक यहां लगातार चैंपियन रहे हैं।

Rafael Nadal, Naomi Osaka steal headlines in rain-hit first round at US Open

नडाल ने पहले दौर का रिकॉर्ड किया 13-0
नडाल ने यूएस ओपन के पहले दौर में नहीं हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए दूसरे दौर में पहुंचकर स्कोर 13-0 कर दिया। तीसरे यूएस ओपन खिताब की तलाश में उतरे विश्व नंबर-1 खिलाड़ी नडाल ने सर्बिया के डुसान लाजोविक को तीन सेट में 7-6, 6-2, 6-2 से हराया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.