Rafael Nadal की अकादमी में Roger Federer ने छात्रों को किया संबोधित, बेहतर रास्ता निकलेगा

|

Updated: 10 Jun 2020, 04:27 PM IST

पिछले साल Roger Federer ने रिटायमेंट के बाद की अपनी योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा था कि वह Rafa Nadal Tennis Academy में कोच बनना चाहते हैं।

नई दिल्ली : स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपने मित्र और उनके प्रबल टेनिस प्रतिद्वंद्वी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) को अपनी अकादमी में 2020 में स्नातक हुए छात्रों को संबोधित करने के लिए बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था। इस मौके पर फेडरर से सभी छात्रों को भविष्य की शुभकामनाएं दी।

टेनिस में काफी मेहनत करनी पड़ती है

फेडरर ने कहा कि जो लोग पेशेवर टेनिस (ATP Circuit in tennis) में करियर बनाने आते हैं और खेलते हैं, आप जानते हैं कि उन्हें काफी कड़ी मेहनत करना पड़ता है। इसके अलावा टेनिस में दिलचस्पी भी होनी चाहिए। यह इस खेल का सबसे अहम हिस्सा है। फेडरर ने इस मौके पर राफेल नडाल के टेनिस के प्रति कभी न खत्म होने वाले जुनून की काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के साथ खेल का मजा लेना भी बहुत जरूरी है। यही अंतर पैदा करता है।

खेलप्रेमियों के लिए अच्छी खबर, इन देशों में शुरू होंगे खेल

यहीं से बेहतर का रास्ता निकलेगा

रोजर फेडरर ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) महामारी के बीच जो लोग स्नातक कर रहे हैं, वह सच में बहादुर हैं और निश्चित रूप से तमाम सीमाओं के बीच ऐसा कर रहे हैं। यही बात उन्हें दुनिया के मौजूदा असंतुलन में बदलाव के लिए प्रेरित करेगा। फेडरर ने कहा कि कुछ मुश्किल हालात होंगे, लेकिन यहीं से बेहतर रास्ता निकलेगा।

सपने पूरे करने में मदद करेगा

फेडरर ने कहा कि इस मौके पर राफेल नडाल की प्रशंसा बिना उनकी बात अधूरी रहेगी। वह इतनी कामयाबियों के बाद भी विनम्रता के प्रतिमूर्ति हैं। फेडरर ने कहा कि राफा की अकादमी (Rafa Nadal Academy) ऐसे लोगों के लिए है, जो टेनिस में अपने सपने को पूरा नहीं कर पाए हैं। उन्हें यकीन है कि इस अकादमी में उन्हें काफी कुछ शानदार सीखने का अनुभव मिला होगा। फेडरर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आप सबने राफेल नडाल से काफी कुछ सीखा होगा। वह हर तरस से चैंपियन हैं।

कोरोना की वजह से विंबलडन चैंपियनशिप स्थगित, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऐसा हुआ पहली बार

अकादमी से निकलने वाले छात्र बेहतर करियर बनाएंगे

फेडरर ने कहा कि आपलोग बहुत विनम्र रहना और दूसरों के प्रति हमेशा दयावान रहना चाहिए। आपको एक टीम के रूप में मजबूत रहना होगा। उन्हें उम्मीद है कि आप जो कर रहे हैं, उसमें आप एक सफल और बेहतरीन करियर बनाएंगे। जब आप मुड़कर अपनी जिंदगी देखेंगे तो पाएंगे कि अकादमी में बिताए दिन आपके सबसे अच्छे दिन थे। विश्व नंबर चार रोजर फेडरर ने अपना संबोधन नडाल और उनके परिवार को शुभकामनाओं के साथ की।

पिछले साल नडाल अकादमी में कोच बनने की इच्छा जताई थी

पिछले साल रोजर ने रिटायमेंट के बाद की अपनी योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा था कि वह राफा नडाल टेनिस अकादमी में टेनिस कोच बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि वह टेनिस के मैलोरकन स्कूल में एटीपी सर्किट के भविष्य के सितारों को प्रशिक्षित करना चाहते हैं।