फ्रेंच ओपन 2020 : 14 बार की अजेय खिलाड़ी सिमोना की तोरमो से होगी भिड़ंत, वर्डास्को को कोविड-19 होने पर संदेह

|

Updated: 27 Sep 2020, 01:46 PM IST

पिछले 14 मैचों से अजेय टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप (Simona Halep) का फ्रेंच ओपन 2020 (French Open 2020) में पहला मुकाबला सारा सोरिबेस तोरमो (Sara Sorribes Tormo) से होगा। वहीं स्पेनिश खिलाड़ी फर्नाडो वर्डास्को ( fernando verdasco ) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से बाहर हो गए हैं...

नई दिल्ली। रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप (Simona Halep) रविवार से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन (French Open 2020) में विश्व रैकिंग में 70वें स्थान पर काबिज सारा सोरिबेस तोरमो (Sara Sorribes Tormo) के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगी। सिमोना 2018 में चैंपियन भी रह चुकी हैं। पिछले 14 मैचों से लगातार अजेय रहीं सिमोना ने फ्रेंच ओपन के क्ले कोर्ट में उतरने से पहले तीन महीने तक कड़ा अभ्यास किया है। ग्रैंडस्लैम में चुनौती पेश करने से पहले उन्होंने क्ले कोर्ट पर लगातार दो टूर्नामेंट जीत कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें :—RR vs KXIP Dream11 Prediction: जोस बटलर की वापसी, यह दोनों टीमों की कमजोरी और मजबूत पक्ष

कोविड-19 (COVID-19) के कारण लगे लॉकडाउन में घर पर समय बिताने को लेकर सिमोना का कहना है कि उन्होंने अपनी दैनिक दिनचर्या में बहुत मेहनत की है। इसलिए वह दौड़ सकती हैं और हर मैच में फिट महसूस करती हैं।

यह भी पढ़ें :—पहली जीत के साथ केकेआर ने प्वॉइंट टेबल में चेन्नई को छठें स्थान पर धकेला

विश्व रैकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी को रोलां गैरां में शीर्ष वरीयता दी गई है। क्योंकि गत चैंपियन एश्ले बार्टी इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल स्थगित होने के बाद वापसी में हालेप लगातार नौ मैच जीती हैं। इस दौरान उन्होंने प्राग और रोम में भी खिताब हासिल किए हैं। वहीं अमरीकी दिग्गज सेरेना विलियम्स भी इस टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करेंगी।

यह भी पढ़ें :—कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

कोविड पॉजिटिव होने के चलते बाहर हुए वर्डास्को
पुरुष सिंगल्स के मुकाबले भी रविवार से शुरू हो रहे हैं, जिसमें स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका और बिट्रिश खिलाड़ी एंडी मरे का मुकाबला होगा। वहीं जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्टि्रया के डेनिस नोवाक के मुकाबले पर भी नजरें रहेंगी। हालांकि इस टूर्नामेंट में चोट के कारण टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर नहीं खेलेंगे, जबकि गत विजेता स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक खेलेंगे। उधर, स्पेनिश खिलाड़ी फर्नाडो वर्डास्को की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से बाहर हो गए हैं। पूर्व शीर्ष 10 रैंकिंग में रह चुके फर्डानो ने इस बार यूएस ओपन में भी हिस्सा नहीं लिया था। इससे पहले उन्होंने लगातार 67 ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेले थे।

कोविड-19 होने पर संदेह
वर्डास्को ने खेल शुरू होने से पहले शुक्रवार को ट्विटर पर संकेत दिया था कि उन्हें कोविड—19 पॉजिटिव पाए जाने पर संदेह है। क्योंकि उन्हें कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे। इसके बाद उनकी जांच निगेटिव भी आ गई थी, लेकिन इस हफ्ते वह फ्रेंच ओपन से पहले हुई जांच में पॉजिटिव पाए गए। वर्डास्को ने कहा कि उन्होंने एक अन्य जांच की मांग की लेकिन फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने इससे इन्कार कर दिया। मौजूदा रैंकिंग में 58वें स्थान पर हैं।

सबसे ज्यादा सिंग्ल्स खिताब जीतने वाले खिलाड़ी
—स्पेन के राफेल नडाल ने 12 फ्रेंच ओपन सिंग्ल्स खिताब जीते हैं। वह सिंग्ल्स में सर्वाधिक खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं।
—अमरीकी खिलाड़ी क्रिस एवर्ट ने 7 फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स की ट्रॉफी जीती हैं। वह यह सर्वाधिक ट्रॉफी जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।