French Open: रिकॉर्ड 11वीं बार खिताब जीतने उतरेंगे क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल

|

Published: 26 May 2018, 06:20 PM IST

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का आगाज कल (रविवार) से होने जा रहा है। इसमें राफेल नडाल की चुनौती सबसे मजबूत मानी जा रही है।

नई दिल्ली। लाल बजरी पर खेले जाने वाले साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन की शुरुआत रविवार से हो रही है, जहां क्ले कोर्ट के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल अपना खिताब बचाने उतरेंगे। नडाल के नाम 10 फ्रेंच ओपन खिताब है। वह टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा फ्रेंच ओपन जीतने वाले खिलाड़ी हैं। अपने रण में वह 11वें खिताब के लिए जद्दोजहद करेंगे।

येलेना ओस्टापेंको पर होगी नजर-
वहीं महिलाओं में लातविया की येलेना ओस्टापेंको पर भी खिताब बचाने की जिम्मेदारी होगी जिन्होंने पिछले साल सभी को हैरान करते हुए अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। इस टूर्नामेंट में अमेरिका की सेरेना विलियम्स भी उतर ही है जिससे महिला एकल वर्ग में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। सेरेना बेटी के जन्म के बाद से काफी महीनों तक कोर्ट से दूर रही थीं। वापसी करने के बाद भी उन्होंने कई टूर्नामेंट्स नहीं खेले थे और फ्रेंच ओपन की तैयारी की थी।

फेडरर ले चुके हैं नाम वापस-
जहां तक पुरुष वर्ग की बात है नडाल जीत के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। अपने पहले मैच में वह यूक्रेन के एलेक्जेंडर डोलगोपोलोव के खिलाफ कोर्ट पर उतरेंगे। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने एक बार फिर इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। वहीं चोटिल एंडी मरे भी बाहर है। नडाल के अलावा सर्बिया को नोवाक जोकोविक खिताबी जीत के दावेदार हैं लेकिन 12 ग्रैंड स्लैम जीतने वाला यह दिग्गज अभी फॉर्म में नहीं है। जोकोविक पहले दौर में ब्राजील के दुत्रा सिल्वा के खिलाफ कोर्ट पर उतरेंगे।

इन लोगों से भी अच्छे प्रदर्शन की आस-
क्रोएशिया के मारिन सिलिक, आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव कुछ ऐसे नाम हैं जो इस टूर्नामेंट में अंत तक दिखाई देंगे लेकिन कौन खिताबी मुकाबले तक पहुंचेगा यह बाद में ही पता चलेगा। टूर्नामेंट में तीसरी सीड सिलिक अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ के खिलाफ उतरेंगे। चौथी सीड दिमित्रोव का सामना सर्बिया के विक्टर त्रोस्किी से होगा। सातवीं सीड थीम का सामना बेलारूस के इल्या इवाश्का से होगा।

सेरेना की वापसी पर नजर -
वहीं महिला वर्ग की बात की जाए सेरेना का सामना पहले दौर में चेक गणराज्य की क्रिस्टिना प्लिस्कोवा से होगा। वहीं ओस्टापेंको अपने अभियान की शुरुआत यूक्रेन की कैटेरिना कोजलोवा के खिलाफ करेंगी। ओस्टापेंको को हालांकि इस साल प्रदर्शन मिला जुला रहा है। उन्होंने सिर्फ मियामी ओपन के फाइनल में ही जगह बनाई थी जहां अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस से हार गई थीं।

सिमोना हालेप प्रबल दावेदार-
वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप ही खिताब की दावेदार मानी जा रही हैं। वह पहले दौर में अमेरिका की एलिसन रिस्के के सामने होंगी। 2017 में फ्रेंच ओपन जीतने वाली स्पेन की गर्बिने मुगुरुजा का सामना पहले दौर में स्वेतलाना कुजनेत्सोवा से होगा। इन सभी के अलावा रूस की मारिया शारापोवा के खेल को देखना भी दिलचस्प होगा। वह नीदरलैंड्स की रिचेल होगेनकैम्प के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

Related Stories