मंदिर

मंदिर : ज हां हमेशा जलती रहती है एक ज्योति और हर साल राष्ट्रपति भवन से आता है नमक

गर्भ गृह में पानी की एक धारा भी निकलती है…

भोपालJan 26, 2021 / 03:53 pm

दीपेश तिवारी

The Great temple of Dev Bhoomi

देवभूमि उत्तराखंड में देवों की महिमा हर जगह देखने को मिल जाती है। जहां हर ओर देव चमत्कारों को देख लोग इस भूमि को प्रणाम करने के लिए आतुर हो जाते हैं। वहीं यहां कई ऐसे मंदिर भी मौजूद हैं। जिनके बारे में लाख प्रयास करने के बावजूद विज्ञान तक कारणों को समझने में नाकाम रहा है।

ऐसा ही एक मंदिर देवभूमि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 190 किमी और मसूरी से 156 किमी दूर स्थित है। यह महासू मंदिर चकराता के पास हनोल गांव में टोंस नदी के पूर्वी तकट पर स्थित है। जागड़ा पर्व के दौरान हनोल स्थित महासू देवता मंदिर में देव दर्शनों के लिए आस्था का सैलाब उमड़ जाता है। यहां इस दौरान भक्त हजारों की संख्या में पूजा-अर्चना कर सुख-शांति की कामना करते है। ऐसे में आज हम आपको इस मंदिर के जुड़े कई रहस्यों को बताने जा रहे हैं…

इस मंदिर के संबंध में सबसे दिलचस्प तथ्य तो ये है कि यहां हर साल दिल्ली से राष्ट्रपति भवन को ओर से नमक भेंट किया जाता है। मिश्रित शैली की स्थापत्य कला को संजोए यह मंदिर उत्तराखंड की लोक परंपरा के मद्देनजर काफी अहम है।

मंदिर के साथ छोटे-छोटे पत्‍थर हैं। जो आकार में तो बहुत छोटे हैं, लेकिन इन्हें उठा पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यह भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से महासू की पूजा करता है वह ही इन पत्थरों को उठा सकता है।

वहीं महासू देवता के मंदिर के गर्भ गृह में भक्तों का जाना मना है। केवल मंदिर का पुजारी ही मंदिर में प्रवेश कर सकता है। इस मंदिर में हमेशा एक ज्योति जलती रहती है जो दशकों से जल रही है। मंदिर के गर्भ गृह में पानी की एक धारा भी निकलती है, लेकिन वह कहां जाती है, कहां से निकलती है यह आज तक अज्ञात है।

दरअसल ‘महासू देवता’ एक नहीं चार देवताओं का सामूहिक नाम है और स्थानीय भाषा में महासू शब्द ‘महाशिव’ का अपभ्रंश है। चारों महासू भाइयों के नाम बासिक महासू, पबासिक महासू, बूठिया महासू (बौठा महासू) और चालदा महासू है, जो कि भगवान शिव के ही रूप हैं।

हिमाचल तक होती है पूजा…
उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी, संपूर्ण जौनसार-बावर क्षेत्र, रंवाई परगना के साथ साथ हिमाचल प्रदेश के सिरमौर, सोलन, शिमला, बिशैहर और जुब्बल तक महासू देवता की पूजा होती है। इन क्षेत्रों में महासू देवता को न्याय के देवता और मन्दिर को न्यायालय के रूप में माना जाता है। वर्तमान में महासू देवता के भक्त मन्दिर में न्याय की गुहार करते हैं जो उनकी पूरी होती है।

यह मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था। वर्तमान में यह मंदिर पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) के संरक्षण में है। महासू देवता भगवान भोलेनाथ के रूप हैं। मान्यता भी है कि महासू ने किसी शर्त पर हनोल का यह मंदिर जीता था। महासू देवता जौनसार बावर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ईष्ट देव हैं।

पांडव भी आए थे यहां…
किवदंती है कि त्यूनी-मोरी रोड पर बना महासू देवता का मंदिर जिस गांव में बना है, उस गांव का नाम हुना भट्ट ब्राह्मण के नाम पर रखा गया है। इससे पहले यह जगह चकरपुर के रूप में जानी जाती थी। पांडव लाक्षा गृह( लाख का महल) से निकलकर यहां आए थे। हनोल का मंदिर लोगों के लिए तीर्थ स्थान के रूप में भी जाना जाता है।

Home / Astrology and Spirituality / Temples / मंदिर : ज हां हमेशा जलती रहती है एक ज्योति और हर साल राष्ट्रपति भवन से आता है नमक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.