मंदिर

एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने 8 दिनों में की अमरनाथ यात्रा

बाबा बर्फानी के दर्शन करने के बाद ज्यादातर अमरनाथ तीर्थयात्री अपने घरों को लौट चुके हैं

Jul 08, 2017 / 01:35 pm

सुनील शर्मा

amarnath yatra

अमरनाथ यात्रा के लिए 2,199 श्रद्धालुओं का एक और जत्था शुक्रवार को कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ। इसके साथ ही इस साल अब तक बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख से अधिक हो गई है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ”भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए 74 वाहनों के एक काफिले के साथ 2,199 यात्रियों के जत्थे को रवाना किया गया है।”

अधिकारी ने कहा, ”यह काफिला तड़के 4.05 बजे रवाना हुआ।” 40 दिनों की अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और सात अगस्त को समाप्त होगी। इस साल आतंकवादी खतरे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

हालांकि इस यात्रा का सबसे सराहनीय पहलू यह है कि श्रद्धालुओं के लिए स्थानीय मुसलमान टैक्सियों से लेकर चाय की दुकान, सड़क के किनारे नाश्ते और बालटाल व पहलगाम के दो आधार शिविरों में तंबुओं का इंतजाम कर रहे हैं।

यात्रा के दौरान अब तक 10 श्रद्धालुओं की जान गई है। एक की मौत गुरुवार को बस के भीतर गैस सिलेंडर विस्फोट से हुई, जबकि नौ अन्य की मौत स्वाभाविक बताई गई है।

बाबा बर्फानी के दर्शन करने के बाद ज्यादातर तीर्थयात्री अपने घरों को लौट चुके हैं। तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था आज तड़के बालताल मार्ग से गुफा के लिए रवाना हुआ। इन तीर्थयात्रियों के अपराह्न तक पवित्र गुफा तक पहुंच जाने की उम्मीद है। गुफा में रात्रि में ठहरे श्रद्धालुओं ने भी बालताल आधार शिविर वापस लौटना शुरू कर दिया है। इस बीच नुनवान पहलगाम आधार शिविर से तीर्थयात्रियों का नया जत्था चंदनवाड़ी आधार शिविर के लिए रवाना हुआ। रात्रि में चंदनवाड़ी और अन्य स्थानों पर ठहरे श्रद्धालुओं ने भी पवित्र गुफा की ओर पैदल यात्रा शुरू कर दी है।

Home / Astrology and Spirituality / Temples / एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने 8 दिनों में की अमरनाथ यात्रा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.