आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है या नहीं, 14546 पर कॉल करते ही चलेगा पता

|

Published: 17 Jan 2018, 11:03 AM IST

BSNL यूजर्स 14546 पर कॉल करके आधार से मोबाइल नंबर लिंक की पुष्टि कर सकते हैं

BSNL मोबाइल फोन यूजर्स के लिए कंपनी ने खास तरह की सेवा की शुरूआत की है जिसमें यह पता किया जा सकता है कि आपका नंबर आधार से जुड़ा है या नहीं। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने आखिरकार IVRS-बेस्ड आधार वेरिफिकेशन मैकेनिजम लागू किया है। IVRS-बेस्ड आधार वेरिफिकेशन को प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से जारी किया गया था। BSNL यूजर्स जो आधार के साथ अपने मोबाइल नंबर को एड करना चाहते है या फिर धार के साथ अपना मोबाइल नंबर को रीवेरिफाई करने की कोशिश कर रहे हैं, वो IVRS टोल-फ्री नंबर 14546 पर कॉल करके इसका पता कर सकते हैं। हालाकि इस सर्विस को फिलहाल कुछ ही सर्कल में उपलब्ध कराया गया है जिसमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, केरल, पंजाब आदि शामिल हैं।

 

गौरतल है कुछ ही दिन पहले एयरटेल, रिलायंस जिओ, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर जैसी प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने इस प्रोसेस को शुरू किया था। यह OTP-बेस्ड IVRS वेरिफिकेशन ग्राहकों के लिए मोबाइल कनेक्शन से जुड़े आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए निकटतम टेलीकॉम ऑपरेटर स्टोर पर जाने की परेशानी को दूर करने वाला है। इससे पहले टेलीकॉम सब्सक्राइबर को किसी भी पास के ऑपरेटर स्टोर पर रीवेरिफिकेशन के लिए जाना पड़ता था। लेकिन अब टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर निर्देश का पालन करते हुए इसका पता किया जा सकता है। हालांकि यह IVRS प्रोसेस केवल लोकल स्टेट के नंबर के लिए काम करता है।

 

अपने BSNL मोबाइल नंबर को आधार से ऐसे करें लिंक
अपने नंबर से 14546 डायल करें और फिर भाषा (हिंदी, अंग्रेजी या अपनी क्षेत्रीय भाषा) का चुनाव करें।

इसके बाद आपको 12 अंकों के आधार को इनपुट करने के लिए कहा जाएगा जिसके बाद BSNL आधार नंबर को UIDAI के साथ वेरिफाई करेगा।

यदि आपका मोबाइल नंबर से आधार नंबर पहले से ही लिंक हो चुका है, तो उस नंबर पर एक OTP सेंड किया जाएगा। यदि आपके आधार नंबर में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपका वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा नहीं होगा क्योंकि इस प्रोसेस के लिए एक वेरिफाइड आधार नंबर की जरूरत होती है।

अगर आपका नंबर लिंक है तो अपना आधार-लिंक नंबर को OTP के लिए तैयार रखें। OTP मिलने के बाद प्रोसेस पूरा करने के लिए IVRS कॉल में OTP दर्ज करें। OTP दर्ज करने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन एसएमएस आएगा।