अब कंप्यूटर कीबोर्ड कभी नहीं होगा गंदा, एपल ला रही ये खास तकनीक

|

Published: 11 Mar 2018, 03:55 PM IST

कंप्यूटर पर कीबोर्ड को गंदगी से बचाने के लिए इसमें गास्केट और झिल्ली लगाई गई है

अभी लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते हुए कुछ भी खाते हुए काम करने से उसका कीबोर्ड गंदा हो जाता है जिसको साफ करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दौरान हाथ में लगे खाद्य पदार्थ के बारीक कण कीबोर्ड पर गिर जाते हैं। इसके बाद धूल के साथ मिलकर गंदगी की मोटी परत कीबोर्ड के बटनो के नीचे बैठ जाती है। यह गंदगी कई तरह से साफ करने पर भी नहीं हटती और इसकी वजह से उसके बटन खराब भी हो जाते हैं।

अब एपल कंपनी ने मोबाइल फोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए एक नए पेटेंट का आवेदन किया है। खबर है की यह पेटेंट लैपटॉप और डेस्कटॉप के कीबोर्ड को गंदगी मुक्त रखने वाला है। एपल की ओर से पेश किए गए पेटेंट आवेदन के मंजूर होने के बाद गंदगी के कारण कीबोर्ड खराब होना बीते जमाने की बात हो जाएगा।

 

एपल कंपनी के इस पेटेंट के बारे में कहा जा रहा है कि यह एपल के लैपटॉप को धूल और तरल पदार्थों से होने वाली गंदगी से बचाने से संबंधित है। यह पेटेंट यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने प्रकाशित किया है। कॉफी या जूस के कीबोर्ड पर गिरने से शक्कर के कारण कीबोर्ड की कीज में विद्युतीय संपर्क बाधित हो जाता है, जिसके कारण वह काम करना बंद कर देती हैं।

 

एपल ने इस पेटेंट को जुलाई 2016 में फाइल किया था लेकिन इसको 18 जनवरी 2018 को सार्वजनिक किया गया। कंप्यूटर पर कीबोर्ड को गंदगी से बचाने के लिए इसमें गास्केट और झिल्ली लगाई गई है जससे की गंदगी बटनों के नीचे न पहुंचे। इसके अलावा ब्रश, वाइपर और फ्लैप लगाए गए हैं, जिससे दो बटन के बीच की जगह में गंदगी नहीं रूकेगी। कंप्यूटर कीबोर्ड के गंदा होने पर धूल आदि कणों को बाहर निकालने के लिए इसमें स्कर्ट, बैंड और छन्नी लगाए गए हैं।