तेजस एक्सप्रेस में क्विज प्रतियोगिता में महिलाओं ने बाजी मारी

अप-डाउन में दो सौ महिला विजेता यात्रियों को जूट स्लिंग बैग देकर सम्मानित किया

<p>तेजस एक्सप्रेस में क्विज प्रतियोगिता में महिलाओं ने बाजी मारी</p>
सूरत.
आईआरसीटीसी ने आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस अनूठे तरीके से मनाते हुए तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाली महिलाओं के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया और विजेता महिलाओं को गिफ्ट भेंट देकर सम्मान किया। महिला यात्रियों को लेडी ट्रेन कप्तान ने फूल और चॉकलेट से स्वागत किया।

आईआरसीटीसी द्वारा अहमदाबाद से मुम्बई के बीच 19 जनवरी से शुरू हुई तेजस एक्सप्रेस देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन है। इसमें यात्रियों को आकर्षित करने के लिए नई-नई तरीके अपनाएं जाते है। उद्घाटन फेरे में ही तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्री का जन्मदिन मनाया गया था। इसके बाद न्यूली मैरिड कपल का भी तेजस एक्सप्रेस में स्वागत किया गया था। आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को भी तेजस एक्सप्रेस में अनूठे तरीके से मनाया गया।
सूत्रों ने बताया कि अहमदाबाद से रविवार को रवाना हुई तेजस एक्सप्रेस में लेडी ट्रेन कप्तान के तौर पर प्रभजोत ने यात्रियों को फूल और चॉकलेट देकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी। आईआरसीटीसी के ग्रुप जनरल मैनेजर राहुल हिमालयन ने यात्रा के दौरान महिलाओं के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें महिला यात्रियों से गुजरात और महाराष्ट्र दोनों राज्यों के एक दूसरे की समृद्ध परंपराओं, संस्कृति, उद्योग और एतिहासिक पहलुओं के बारे में सवालों का विशेष मिश्रण करके क्विज की रुपरेखा तैयार की गई थी। सवालों के सही जवाब देने वाली महिला यात्रियों को विशेष रूप से तैयार किया गया जूट स्लिंग बैग भेंट किया गया।
अप व डाउन में करीब दो सौ क्विज विजेता महिलाओं को जूट स्लिंग बैग देने की जानकारी दी है। जबकि तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाली करीब पांच सौ से छह सौ महिला यात्रियों को फूल व चॉकेलेट देकर स्वागत किया गया। प्रत्येक कोच में दस सवाल पूछे गए थे। आईआरसीटीसी के जनसम्पर्क अधिकारी पिनाकिन मोरावाला ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस के अलग-अलग कोचों में क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए आईआरसीटीसी के स्टाफ नियुक्त किया गया था।
व्यक्तिगत कोचों में सवालों के सही उत्तर देने वाली महिलाओं यात्रियों को एक लोकप्रिय अग्रणी ब्रांड के सौंदर्य प्रसाधन भी भेंट किए गए है। उन्होंने बताया कि महिलाएं दैनिक जीवन में अनंत चुनौतियों का सामना करती है और फिर भी हर पहलू में विजेता बनती है। आईआरसीटीसी आधुनिक जीवनशैली के बावजूद घर-परिवारों, समाजों को एक साथ रखने वाली महिला शक्ति को सलाम करती है। तेजस एक्सप्रेस एवं आईआरसीटीसी परिवार की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश और दुनिया की महिलाओं को शुभकामनाएं देते हैं।
उल्लेखनीय है कि, तेजस एक्सप्रेस का संचालन आइआरसीटीसी के द्वारा किया जाता है। तेजस एक्सप्रेस का किराया आमतौर पर सामान्य ट्रेनों से दो से तीन गुना ज्यादा है। इस प्राइवेट ट्रेनों के पश्चिम रेलवे में अन्य ट्रेनों के मुकाबले अधिक प्राथमिकता से चलाया जा रहा है। तेजस एक्सप्रेस में विश्वस्तरीय सुविधाएं देने का दावा किया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.