सूरत

सूरत में तेजस एक्सप्रेस का स्टोपेज दो मिनट बढ़ा

आइआरसीटीसी ने यात्रियों की मांग पर पश्चिम रेलवे के साथ बात कर की नई व्यवस्था

सूरतFeb 13, 2020 / 09:51 pm

Sanjeev Kumar Singh

सूरत में तेजस एक्सप्रेस का स्टोपेज दो मिनट बढ़ा

सूरत.
अहमदाबाद से मुम्बई के बीच शुरू हुई देश की दूसरी निजी तेजस एक्सप्रेस के सूरत ठहरने का समय तीन मिनट से बढ़ाकर पांच मिनट करने का निर्णय किया गया है। यात्रियों की शिकायत थी कि दूसरे स्टेशनों पर तेजस एक्सप्रेस पांच मिनट रुकती है और सूरत में सिर्फ तीन मिनट जिससे यात्रियों को ट्रेन में चढऩे व उतरने के दौरान पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है।
आईआरसीटीसी वेस्टर्न जोन की पहली प्राइवेट ट्रेन और देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद-मुम्बई तेजस एक्सप्रेस का 19 जनवरी से परिचालन शुरू किया गया है। पहले दिन से ही आईआरसीटीसी की यह ट्रेन यात्रियों को आकर्षित करने में सफल रही है। तेजस एक्सप्रेस के परिचालन से आइआरसीटीसी यात्रियों से फीडबैक भी ले रही है। इस दौरान सूरत से सफर करने वाले यात्रियों ने ठहराव बढ़ाने की मांग की थी।
इसके बाद आईआरसीटीसी ने पश्चिम रेलवे के अधिकारियों से बातचीत शुरू की और ट्रेन सं. 82902/८२९01 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस के सूरत स्टेशन पर तीन मिनट के ठहराव को पांच मिनट में बदलने का निर्णय किया है। अब ८२९०२ अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस (गुरुवार को छोडक़र) के सूरत स्टेशन पर सुबह 9.35 बजे आएगी और 9.40 बजे रवाना होगी। इसी तरह वापसी में 82901 मुम्बई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस सूरत स्टेशन पर शाम 6.4५ बजे आएगी और 6.50 बजे रवाना होगी। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। आइआरसीटीसी वेस्टर्न जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर (जीजीएम) राहुल हिमालयन ने ‘राजस्थान पत्रिका’ को बताया कि सूरत स्टेशन से तेजस एक्सप्रेस को अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है।
ट्रेन शुरू होने के बाद यात्रियों ने समय बढ़ाने की मांग की थी। इसी कारण से तेजस एक्सप्रेस का ठहराव तीन मिनट से बढ़ाकर पांच मिनट किया गया है। सूत्रों ने बताया कि सूरत स्टेशन से वापी, बोरीवली और मुम्बई के लिए प्रतिदिन सौ से सवा सौ यात्री सफर शुरू करते है। इसमें वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, बच्चों को कम समय में ट्रेन में चढऩे में दिक्कत आ रही थी। तेजस एक्सप्रेस के दरवाजे ऑटोमेटिक होने के कारण भी प्लेटफार्म पर ट्रेन के खड़े होने के बाद तीन मिनट में यात्रियों को चढऩे व उतरने में परेशानी हो रही थी। उल्लेखनीय है कि, तेजस एक्सप्रेस 25 दिनों में करीब 85 फीसदी एडवांस बुकिंग के साथ लगभग फुल जा रही है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में यात्रियों की संख्या देखते हुए आइआरसीटीसी ने एक अतिरिक्त चेयरकार कोच लगाए थे। हालांकि अब अतिरिक्त कोच हटा दिया है।
खाना चढ़ाने और सफाई में लगता है समय

सूत्रों ने बताया कि आइआरसीटीसी द्वारा संचालित अहमदाबाद-मुम्बई तेजस एक्सप्रेस में सूरत स्टेशन से ही यात्रियों के लिए दोपहर का खाना और रात का खाना समेत अन्य खाद्य सामग्री चढ़ाई जाती है। इसके अलावा ट्रेन में सफर के दौरान जमा होने वाले कचरे के निस्तारण भी सूरत स्टेशन पर ही किया जाता है। ट्रेन आने पर जमा कचरा प्लेटफार्म पर उतारा जाता है और बाद में एक ट्रॉली से उसे उठाकर तय जगह ले जाया जाता है। साथ ही कोचों की सफाई भी की जाती है। इन सभी कार्यो तथा यात्रियों की मांग देखते हुए ठहराव के समय में दो मिनट की बढ़ोतरी की गई है।

Home / Surat / सूरत में तेजस एक्सप्रेस का स्टोपेज दो मिनट बढ़ा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.