सूरत

आखिर मुस्कुराया रिंगरोड कपड़ा बाजार

रिंगरोड पर तीनों क्षेत्र की 163 टैक्सटाइल मार्केट खुले, पहला दिन पूरी तरह सजगता के साथ बीता

सूरतJun 01, 2020 / 09:27 pm

Dinesh Bhardwaj

आखिर मुस्कुराया रिंगरोड कपड़ा बाजार

सूरत. अपने सात दशक के इतिहास में पहली बार सूरत का कपड़ा बाजार लगातार 72 दिन तक बंद रहने के बाद सोमवार को आखिरकार मुस्कुराते हुए खुल ही गया। लम्बे अंतराल के बाद कपड़ा बाजार में अधिकांश टैक्सटाइल मार्केट का पहला दिन कोरोना संक्रमण से बचाव की तैयारियों के प्रदर्शन के साथ ही बीत गया और सभी जगहों पर स्वयं व्यापारी, स्टाफ, श्रमिक व अन्य लोगों के साथ ट्रेडर्स एसोसिएसन व मार्केट प्रबंधन पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दिए।
कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कफ्र्यू का ऐलान किया था और उसके दो दिन बाद 25 मार्च से लॉकडाउन लागू कर दिया गया। अलग-अलग अवधि में लॉकडाउन-4.0 की 31 मई को हुई समाप्ति तक रिंगरोड कपड़ा बाजार पूरी तरह से बंद रहा। हालांकि इस अवधि के पूरा होने से पहले कपड़ा बाजार खुलने की तैयारियों के मद्देनजर अधिकांश टैक्सटाइल मार्केट प्रबंधन व ट्रेडर्स एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमण से बचाव व कोविड-19 के नियमों के पालन के इंतजाम मार्केट परिसर में कर लिए थे। सोमवार को यह इंतजाम रिंगरोड कपड़ा बाजार में सहारा दरवाजा से मान दरवाजा तक दाएं-बाएं करीब दो-ढाई किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित चार दर्जन से ज्यादा टैक्सटाइल मार्केट, श्रीसालासर हनुमान मार्ग पर पांच दर्जन से ज्यादा टैक्सटाइल मार्केट व रिंगरोड पर सहारा दरवाजा से बांयी तरफ स्थित मोटी बेगमवाड़ी, नवाबवाड़ी, खेबर होटल की गली आदि में स्थित पांच दर्जन करीब टैक्सटाइल मार्केट परिसर में देखने को मिले।

सभी 163 खुले, मूलचंद बाकी रहा


अधिकांश बड़े टैक्सटाइल मार्केट परिसर में सिंगल गेट एंट््री और सिंगल गेट एग्जिट का प्रावधान दुकानों के ऑड-ईवन तरीके से खुलने के साथ रखा गया। एंट्री गेट पर पहले सेनेटाइजर टनल, बाद में थर्मल गन से टेम्प्रेचर स्केनिंग, उसके बाद फुट सेनेटाइजर मशीन से हैंडवॉश के बाद ही व्यापारी, स्टाफ, श्रमिक व अन्य ने मार्केट परिसर में प्रवेश किया। प्रवेश से पहले मार्केट प्रबंधन ने रजिस्टर में उनकी डिटेल भी लिखवाई।

कचोरी-समोसे की जगह सेनेटाइजर स्टॉल


आम तौर पर कपड़ा बाजार में अधिकांश टैक्सटाइल मार्केट के बाहर लोगों ने कचोरी-समोसे, ज्यूस, नाश्ते, पान-मावे की अस्थाई स्टॉलें देखी होगी, लेकिन सोमवार को यहां नजारा कुछ और ही दिखाई दिया। रिंगरोड पर जश मार्केट, जेजे मार्केट, सूरत टैक्सटाइल मार्केट, मिलेनियम मार्केट, यूनिवर्सल मार्केट, आदर्श मार्केट, पूनम मार्केट आदि के बाहर सेनेटाइजर, ग्लब्स आदि सामान की स्टॉल सजाए अस्थाई विक्रेताओं को देखा गया।

साइकिल पर होती रही ढुलाई


प्रशासन ने कपड़ा बाजार में फिलहाल व्यापारियों को कई शर्तों के साथ प्रवेश व व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है। इसके मुताबिक सोमवार को पहले दिन क्षेत्र में मालवाहक वाहनों की आवा-जाही नहीं हो सकी। ऐसी स्थिति में बाजार में कार्टून, पार्सल समेत अन्य वस्तुओं की ढुलाई हमाल, श्रमिक पैदल कंधे पर, साइकिल पर लादकर करते दिखाई दिए। मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र में यह दृश्य आंशिक तौर पर ज्यादा दिखाई दिया।

नहीं खुलने वाले मार्केट से निकले पार्सल


आबादी क्षेत्र में होने की वजह से महानगरपालिका प्रशासन ने कमेला दरवाजा के निचले क्षेत्र में स्थित रघुकुल, मिलेनियम समेत कुल 13 टैक्सटाइल मार्केट को खुलने की अनुमति नहीं दी थी, लेकिन यहां से तैयार माल के पार्सल निकाले जाने की मंजूरी थी। उसके आधार पर सोमवार को रघुकुल टैक्सटाइल मार्केट समेत अन्य मार्केट परिसर में लॉकडाउन के पहले से पड़े तैयार माल के पार्सल ट्रांसपोटर््र्स के यहां मालवाहक वाहनों से भिजवाए गए।

दोबारा निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी


आबादी क्षेत्र की वजह से सोमवार को खुलने से वंचित रहे रघुकुल, मिलेनियम-2, मिलेनियम-4, अनुपम, हरिहर, सागर, दादू, सिद्धिविनायक, जय महावीर, सांईखाति, रुपम हाउस, श्रीहरि व आईकॉन टैक्सटाइल मार्केट के प्रतिनिधि व्यापारी सांसद सीआर पाटिल से मिलेे। इसके बाद मनपा अधिकारियों का दल व्यापारियों के साथ क्षेत्र में पहुंचा और मौका-मुआयना किया। उम्मीद जताई है कि यह सभी मार्केट भी आज-कल में खुल जाएंगे।

फोस्टा प्रतिनिधिमंडल ने किया निरीक्षण


कई दिनों के प्रयासों के बाद सोमवार से खुले रिंगरोड कपड़ा बाजार में निरीक्षण से पहले फैडरेशन ऑफ सूरत टैक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएसन का प्रतिनिधिमंडल सलाबतपुरा पुलिस थाने पहुंचा और सुरक्षा संबंधी आवश्यक जानकारी दी। इसके बाद वे रिंगरोड, श्रीसालासर हनुमान मार्ग, मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र के टैक्सटाइल मार्केट गए और वहां जारी गतिविधियों को देखा। इसमें अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, रंगनाथ सारड़ा समेत अन्य शामिल थे।

मनपा आयुक्त को दी जानकारी


रिंगरोड कपड़ा बाजार खुलने के बाद सोमवार दोपहर बाद साउथ गुजरात टैक्सटाइल टे्रडर्स एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल महानगरपालिका आयुक्त बंछानिधि पाणि से मिला। मुलाकात में प्रतिनिधिमंडल ने रिंगरोड कपड़ा बाजार में कंटेनमेंट एरिया के लोगों के प्रवेश पर आपत्ति जताई और अन्य जानकारी दी। प्रतिनिधिमंडल में एसोसिएशन के अध्यक्ष सांवरप्रसाद बुधिया, महामंत्री सुनील जैन, दिनेश कटारिया, अमित जैन आदि मौजूद थे।

Home / Surat / आखिर मुस्कुराया रिंगरोड कपड़ा बाजार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.