तेजस एक्सप्रेस के लेट होते ही यात्रियों के चेहरे पर दिखी खुशी!

तेजस एक्सप्रेस 85 मिनट लेट, 630 यात्रियों को मिलेगा रिफंड
आइआरसीटीसी ने यात्रियों को भेजा लिंक, इंश्योरेंस कंपनी से मिलेगा क्लेम

<p>तेजस एक्सप्रेस के लेट होते ही यात्रियों के चेहरे पर दिखी खुशी!</p>
सूरत.
मुम्बई रेल मंडल में दहिसर और भाईंदर के बीच बुधवार को ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर में तकनीकी गड़बड़ी के कारण तेजस एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन गाडिय़ां देर से मुम्बई पहुंचीं। दोपहर 12.15 बजे से अप फास्ट लाइन पर गाडिय़ां बाधित हो गईं। तेजस एक्सप्रेस के 630 यात्रियों को सौ रुपए का रिफंड मिलेगा।
तेजस एक्सप्रेस का संचालन आइआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है। इसका किराया सामान्य ट्रेनों से दो से तीन गुना ज्यादा है। यह ट्रेन किसी भी स्टेशन पर निर्धारित समय से लेट पहुंचेगी तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए आइआरसीटीसी ने निजी कंपनी से बीमा करवा रखा है। एक घंटे या उससे अधिक देरी पर यात्रियों को करीब 100 रुपए का रिफंड देने का प्रावधान है। यदि तेजस एक्सप्रेस दो घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री को करीब 250 रुपए का मुआवजा देने का नियम है।
सूत्रों ने बताया कि 82902 अहमदाबाद-मुम्बई तेजस एक्सप्रेस बुधवार को करीब 85 मिनट देर से मुम्बई पहुंची। इसमें अहमदाबाद से मुंबई समेत अलग-अलग स्टेशनों के लिए 879 यात्री सवार हुए थे। बोरीवली से रवाना होने के बाद मुम्बई के लिए इसमें 630 यात्री थे। मुम्बई आइआरसीटीसी के जनसम्पर्क अधिकारी नरेन्द्र पिपले ने बताया कि प्रभावित यात्रियों को इंश्योरेंस क्लेम पर प्रत्येक यात्री 100 रुपए के हिसाब से रिफंड दिया जाएगा।

ऐसे मिलेगा मुआवजा

आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस के देर से मुम्बई पहुंचने के कारण सभी यात्रियों को मोबाइल पर लिंक भेजा गया है। लिंक पर क्लिक कर यात्री को स्वयं क्लेम करना होगा। दावा मिलने के बाद निजी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा क्लेम की राशि दी जाएगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.