८ करोड़ के पैडेस्ट्रिन पाथ से दूर होगी दिक्कत

पूर्व से पश्चिम विस्तार में पैदल आने जाने वालों को होगी सहूलियत

<p>८ करोड़ के पैडेस्ट्रिन पाथ से दूर होगी दिक्कत</p>
वापी. पुराने फाटक के बंद होने के बाद से वापी पूर्व से पश्चिम में पैदल जाने के लिए होने वाली परेशानी कई साल बाद दूर होने की उम्मीद बढ़ गई है। पुराने फाटक पर नगर पालिका द्वारा पैडेस्ट्रियन पाथ (पैदल पथ) का निर्माण आठ करोड़ 16 लाख की लागत से किया जाएगा।
पुराना फाटक बंद हो जाने के बाद से लोगों को टाउन की ओर जाने और आने के लिए रेलवे स्टेशन का फूट ब्रिज पार करके आना जाना पड़ता था। जल्दी पहुंचने के प्रयास में पुराने फाटक के पास पटरी पार करके लोग आवागमन करते हैं। इस दौरान कई लोगों की ट्रेन से कटकर मौत भी हो चुकी है।
इस जगह पर पैडेस्ट्रियन पाथ के लिए नगर पालिका ने रेलवे से मंजूरी प्राप्त करने के बाद टेन्डर भी निकाला है।
पैडेस्ट्रियन पाथ 8.16 करोड की लागत से तैयार होगा और आठ फीट ऊंचा तथा 20 फीट चौड़ा होगा। इसमें बुजुर्गों की सुविधा का ध्यान रखते हुए एस्केलेटर की सुविधा भी रहेगी। शुक्रवार को इसका भूमिपूजन भी राज्य के वित्त एवं ऊर्जा तथा पेट्रोलियम मंत्री कनु देसाई करने वाले हैं।
पहले फूट ब्रिज का था प्रस्ताव


पुराने फाटक के पास लोगों को सुरक्षित पटरी के इस पार से उस पार आवागमन करने के लिए करीब दस साल पहले नपा फूट ब्रिज का प्लान तैयार किया था। इसके लिए रेलवे में करीब एक करोड़ रुपए भी डिपाजिट किए गए थे। लेकिन बाद में फूट ब्रिज को मंजूरी नहीं मिली। कई साल के प्रयास के बाद फूट ब्रिज के बदल उसी स्थान पर पैडेस्ट्रियन पाथ को मंजूरी दी गई है। उल्लेखनीय है कि पुराना फाटक के रास्ते रोजाना हजारों लोग पटरी पार करके आते जाते हैं। सुरक्षा के लिहाज से आरपीएफ द्वारा इस मार्ग को बंद कर देने से लोगों की दिक्कत और बढती रहती है। काफी लंबा चक्कर लगाकर लोगों को रेलवे ब्रिज का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन पैडेस्ट्रियन पाथ के बनने से लोगों को पूर्व और पश्चिम में पैदल आवागमन का सुरक्षित विकल्प मिलेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.