प्री-डीएलएड परीक्षा 31 को, हर रूम में अब 15 विद्यार्थी ही बैठेंगे

|

Published: 29 Aug 2020, 09:03 AM IST

-परीक्षा समाप्त होने पर विद्यार्थियों को एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा

प्री-डीएलएड परीक्षा 31 को, हर रूम में अब 15 विद्यार्थी ही बैठेंगे

-परीक्षा समाप्त होने पर विद्यार्थियों को एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा

श्रीगंगानगर. कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है। इस बीच राज्य सरकार श्रीगंगानगर सहित राज्य भर में प्री-डीएलएड की परीक्षा 31 अगस्त 2020 को करवा रही है। जिले में इस परीक्षा के लिए 93 परीक्षा केंद्रों पर 16 हजार 380 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे माहौल में एक दिन में 16 हजार विद्यार्थी और इनके साथ एक-एक अभिभावक भी आए तो 32 हजार लोग घरों से बाहर निकलेंगे। निश्चित रूप से हर जगह भीड़ होगी और इन विद्यार्थियों और इनके अभिभावक एवं परीक्षा का संचालन करने वाला स्टाफ पर भी कोरोना संक्रमण का खतरा का साया रहेगा।

उल्लेखनीय है कि प्री-डीएलएड की परीक्षा को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। पेपर जिला कोष कार्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच रखवा दिए है। साथ ही 18 एओ को नियुक्ति किया गया। हर एओ के पास पांच-छह परीक्षा केंद्र होंगे और इनकी वह मॉनिटरिंग करेंगे।
हर विद्यार्थी की नहीं होगी स्क्रीनिंग

प्री-डीएलएड के जिला समन्वयक का तर्क है कि हर परीक्षा केंद्र पर तीस-तीस रुपए का बजट आवंटित किया गया। इससे परीक्षा केंद्र सैनेटाइज किया जा सकेगा। लेकिन हर विद्यार्थी की स्क्रीनिंग होगी क्या? इस सवाल पर उनका कहना था कि स्क्रीनिंग की कोई व्यवस्था नहीं की गई है लेकिन हर परीक्षा केंद्र के एक रूम में पहले जहां 25 विद्यार्थी एक साथ बैठते थे जबकि इस बाद छह-छह फीट की दूरी तय कर 15 विद्यार्थी ही एक रूम में बैठाने की व्यवस्था की गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विद्यार्थियों की परीक्षा समाप्त होने पर इनको एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा। इनको थोड़ी-थोड़ी देर बाद छोड़ा जाएगा ताकि एक साथ परीक्षा केंद्र के बाहर भीड़ जमा नहीं हो।

फैक्ट फाइल
-श्रीगंगानगर जिले

जिले में प्री-डीएलएड में शामिल होंगे विद्यार्थी-16 हजार 380
-प्री-डीएलएड के लिए परीक्षा केंद्र बनाए-93

राज्य की स्थिति
-राज्य में प्री-डीएलएड में शामिल होंगे विद्यार्थी-6 लाख 69 हजार

-प्री-डीएलएड के लिए परीक्षा केंद्र बनाए-3656
कब होगी परीक्षा-31 अगस्त 2020

क्या समय है परीक्षा का- दोपहर 2 से 5 बजे तक

श्रीगंगानगर जिले में प्री-डीएलएड परीक्षा में 16 हजार 380 विद्यार्थी पंजीकृत है। इनके लिए 97 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर परीक्षा केंद्र पर सैनेटाइज करने और एक रूम में 15 विद्यार्थी बैठाने की व्यवस्था की गई है।
-हरचंद गोस्वामी, सीडीइओ व मुख्य जिला समन्वयक प्री-डीएलएड परीक्षा, श्रीगंगानगर।