अब एनसीसी की पढ़ाई भी एप पर – ऑनलाइन मिल रहा ड्रिल और हथियारों का ज्ञान

– लॉकडाउन में कैडेट के लिए संजीवनी बना एनसीसी का ट्रेनिंग एप

<p>अब एनसीसी की पढ़ाई भी एप पर &#8211; ऑनलाइन मिल रहा ड्रिल और हथियारों का ज्ञान,अब एनसीसी की पढ़ाई भी एप पर &#8211; ऑनलाइन मिल रहा ड्रिल और हथियारों का ज्ञान,अब एनसीसी की पढ़ाई भी एप पर &#8211; ऑनलाइन मिल रहा ड्रिल और हथियारों का ज्ञान</p>
अब एनसीसी की पढ़ाई भी एप पर
– ऑनलाइन मिल रहा ड्रिल और हथियारों का ज्ञान

– लॉकडाउन में कैडेट के लिए संजीवनी बना एनसीसी का ट्रेनिंग एप
-कृष्ण चौहान

श्रीगंगानगर. कोविड-19 की दूसरी लहर और लॉकडाउन के कारण प्रदेशभर के स्कूल-कॉलेज बंद हैं। शिक्षण संस्थाओं में ग्रीष्मवाकाश चल रहा है और सभी विद्यार्थी घरों में कैद हैं। लेकिन, एनसीसी कैडेट्स अपने इस वर्ष के पाठ्यक्रम के संपर्क में रहकर निरंतर सीखते रहें, इसके लिए एनसीसी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रशिक्षण संबंधी इ-कंटेंट उपलब्ध करवाया है। डीजी एनसीसी की तरफ से लांच किए गए एनसीसी ट्रेनिंग एप के माध्यम से कैडेट्स को उनके पाठ्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण से जुड़ी विषयवार पाठ्यसामग्री आसानी से मिल रही है। उल्लेखनीय है कि एनसीसी एप के जरिए पाठ्यक्रम के साथ ही कैडेट्स के प्रशिक्षण पर भी फोकस रहता है।
-सभी विंग के लिए है उपयोगी
एनसीसी एप के जरिए आनलाइन कक्षाओं का नि:शुल्क लाभ मिलता है। इसमें एनसीसी हैंडबुक के समस्त अध्यायों को शामिल किया गया है। यहां तक कि सैद्धान्तिक अध्यायों के साथ-साथ प्रायोगिक विषयों के भी विडियो एप पर अपलोड किए गए हैं। ये वीडियो एनसीसी की थल सेना, वायुसेना व जल सेना की जूनियर और सीनियर दोनों विंग के लिए प्रभावी ऑनलाइन कक्षाओं के रूप में उपलब्ध है।
-व्यक्तित्व के हर पहलू पर आधारित है पाठ्यक्रम

एनसीसी कैडेट्स को बाहर की दुनिया से पूरी तरह परिचित कराने के साथ ही उनमें कौशल विकास के लिए पाठ्यक्रम में संप्रेषण, व्यक्तित्व विकास, आपदा प्रबंधन, हथियार प्रशिक्षण, स्वास्थ्य व स्वच्छता तथा मानसिक स्वास्थ्य, नेतृत्व, साहसिक प्रशिक्षण व मिलिट्री इतिहास जैसे विषय शामिल किए गए हैं।
-विशेषज्ञों से मिलेगा प्रश्नों का जवाब

इस एप पर विद्यार्थी अपनी शंका अथवा जिज्ञासाओं से जुड़े प्रश्न भी ऑनलाइन पूछ सकते हैं। इन प्रश्नों का जवाब विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा ऑनलाइन ही दिया जाता है। सवाल पूछने के लिए कैडट को अपना नाम, स्थान,मोबाइल नंबर व इ-मेल आदि प्रविष्ट करना होता है।
-सेना व सशस्त्र बलों की भर्ती में छूट
एनसीसी से जुड़े छात्र-छात्राओं को विभिन्न सरकारी नौकरियों से जुड़ी भर्ती के दौरान अतिरिक्त नंबर मिलते हैं तथा सेना भर्ती में विशेष छूट मिलती है। इतना ही नहीं एनसीसी का सी- प्रमाण पत्र धारक छात्र-छात्राओं को सेना के कमीशंड अधिकारियों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में छूट रहती है। इसमें केवल साक्षात्कार लिया जाता है। योग्य कैडट को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति भी दी जाती है।
फैक्ट फाइल

देश में कुल एनसीसी कैडट- 14.5 लाख
कुल ग्रुप हेड क्वार्टर -98

कुल एनसीसी यूनिट-825
‘एनसीसी द्वारा जारी डीजीएनसीसी ट्रेनिंग एप सभी कैडेट और एएनओ के लिए बेहद लाभदायक है। करीब आठ एमबी के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।”
-भूपेश शर्मा, सीटीओ, एनसीसी, 15-राज. बटालियन, श्रीगंगानगर।
कोविड के कारण एनसीसी की पाठ्यक्रम संबंधी गतिविधियां प्रभावित हुई है। इसलिए कैडट के लिए ऑनलाइन कक्षाओं और इ-कंटेंट एक मजबूत डिजिटल मंच तैयार किया जा रहा है।

– कर्नल संजय गुप्ता, सीओ, 15- राज. बीएन एनसीसी, श्रीगंगानगर।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.