बैंक में केसीसी खातों से 68 लाख का गबन करने वाला ऋण शाखा प्रभारी गिरफ्तार, उसके साथी की तलाश

एसबीआई बैंक प्रबंधक ने कराया था मामला दर्ज

<p>बैंक में केसीसी खातों से 68 लाख का गबन करने वाला ऋण शाखा प्रभारी गिरफ्तार, उसके साथी की तलाश</p>
श्रीगंगानगर. भारतीय स्टेट बैंक शाखा यूआईटी रोड में केसीसी खातों से 68 लाख रुपए का गबन करने के मामले में ऋण शाखा प्रभारी को सदर थाना पुलिस ने शनिवार सुबह गिरफ्तार कर लिया। इस गबन के मामले में उसका साथ देने वाला एक आरोपी अभी फरार है। पुलिस इसकी भी तलाश कर रही है।
पुलिस ने बताया कि एसबीआई बैंक प्रबंधक मोहम्मद सद्दीक ने रिपोर्ट दर्ज कराई है थी कि बैंक में हरिराम ने 20 मई 2019 को कृषि लोन आवेदन किया था। जिसमें बैंक के ऋण शाखा प्रभारी एवं फील्ड ऑफिसर मनोज कुमार सोनी ने बैंक प्रबंधक का नाम लिखकर अपने हस्ताक्षर करके घोषणा पत्र जारी कर दिए। जबकि इसमें प्रबंधक के हस्ताक्षर होने थे। इसमें गवाह राजेन्द्र व घनश्याम को बनाया गया। जो भी फर्जी प्रतीत होते हैं, क्योंकि गवाह के हस्ताक्षर बैंक प्रबंधक के सामने होते हैं। जिसके कागजात जनरेटर चालक जयप्रकाश लेकर आया। जो हरिराम का पौत्र है। हरिराम की जमीन चक एच श्रीगंगानगर में दर्शायी गई जबकि उसकी असंचित जमीन छतरगढ़ बीकानेर में हैं। जिस पर 3 से 6 लाख से अधिक का लोन नहीं मिल सकता। लेकिन श्रीगंगानगर की जमीन दिखाकर खाते में 40 लाख रुपए का लोन पास कर हरिराम के बचत खाते में डाले व बाद में जयप्रकाश के खाते में डाल दिए। इसके साथ ही ऋण प्रभारी एवं फील्ड ऑफिसर ने केसीसी के एक दस साल पहले बंद खाते को ओपन कर उसकी लिमिट बढ़ाता रहा और वहां से राशि निकाल ली। फील्ड ऑफिसर मनोज कुमार सोनी व जयप्रकाश ने मिलीभगत करके फर्जी दस्तावेजों से बैंक से 68 लाख 151 रुपए की धोखाधड़ी कर ली। पुलिस ने धारा 420 व 419 सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया था। जिसकी जांच थाना प्रभारी हनुमानाराम बिश्नोई को सौंपी गई।
जांच में पाया गया कि प्रकरण में ऋण शाखा प्रभारी मनोज कुमार सोनी व जयप्रकाश पुत्र मानाराम ने मिलीभगत करके जयप्रकााश् के दादा हरिराम की जमीन को श्रीगंगानगर की दिखाकर 22 लाख का लोन हरिराम की मौत होने के बाद भी उसके केसीसी खाता से अपने व अन्य जानकारों के खातों में ट्रांसफर कर लिया। वहीं बैंक में सरस्वतीदेवी के केसीसी खाता जो 2010 में बंद हो गया और एनओसी जारी हो चुकी थी। इस खाते को चालू करके 33 लाख रुपए अपने व परिचितों के खातों में ट्रांसफर कर लिया। मनोज सोनी व जयप्रकाश ने षड्यंत्रपूर्वक बैंक के साथ ठगी की। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी थर्ड फ्लोर हरलाल का रेजीडेंसी रामलीला मैदान राणीसती सीकर निवासी ऋण शाखा प्रभारी मनोज कुमार सोनी पुत्र विष्णु प्रसाद सोनी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस इसके साथी महियावाली निवासी जयप्रकाश कुम्हार की तलाश कर रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.